home page

UP Expressway : 12 जिलों और 14 टोल प्लाजा से गुजरेगा यूपी का ये सबसे बड़ा एक्सप्रेसवे

UP News : UP में सबसे बड़े एक्सप्रेसवे का काम तेज़ी से चल रहा है, ये एक्सप्रेसवे लगभग 600 किलोमीटर लम्बा होगा और ये UP के सबसे बड़े शहरों को आपस में जोड़ेगा |  

 | 
12 जिलों और 14 टोल प्लाजा से गुजरेगा यूपी का ये सबसे बड़ा एक्सप्रेसवे

HR Breaking News, New Delhi : उत्तर प्रदेश का सबसे बड़े एक्सप्रेसवे को बनाने का काम जारी है. इस एक्सप्रेसवे की लंबाई 594 किमी होगी. इसके बनने से कई जिलों के लोगों के लिए सफर आसान हो जाएगा. यह एक्सप्रेसवे मेरठ से प्रयागराज को जोड़ेगी, जिसे गंगा एक्सप्रेसवे का नाम दिया गया है. इससे कई बड़े-बड़े जिलों से दिल्ली का सफर 8 घंटे में पूरा हो जाएगा. 

यह एक्सप्रेसवे पूर्वी और पश्चिमी उत्तर प्रदेश की कनेक्टिविटी को बढ़ाने के साथ ही दिल्ली से आगमन भी आसान हो जाएगा. गंगा एक्सप्रेसवे को ग्रीन एक्सप्रेस वे का भी नाम दिया गया है. गंगा एक्सप्रेसवे का काम तेजी से पूरा किया जा रहा है और जिस रफ्तार से इसपर काम किया जा रहा है. ऐसे में इसे महाकुंभ 2025 तक पूरा किया जा सकेगा. 

इसे दिल्ली-मेरठ एक्सप्रेसवे के साथ ही कनेक्ट किया जाएगा. इससे दिल्ली के बीच की दूरी और कम हो जाएगी. ये 12 जिलो को कनेक्ट करेगा. गंगा एक्सप्रेसवे मेरठ, हापुड़, बुलंदशहर, अमरोहा, संभल, बदायूं, शाहजहांपुर, हरदोई, उन्नाव, रायबरेली, प्रतापगढ़ और प्रयागराज से होकर जाएगा. इमरजेंसी में हवाई विमान उतरने के लिए भी इसे तैयार किया जाएगा. 

मेरठ और प्रयागराज में मुख्या टोल प्लाजा होंगे और बाकी 12 रैंप टोल प्लाजा होंगे. इसपर अधिकतम स्पीड 120 किमी प्रति घंटा तय की गई है.