home page

UP Latest New : यूपी के 16 लाख कर्मचारियों के लिए बड़ी खुशखबरी, सरकार लेने जा रही ये फैसला

यूपी के कर्मचारियों के लिए बड़ी खबर सामने आई हैं। बताया जा रहा है कि यूपी सरकार ने कर्मचारियों की सैलरी को लेकर बड़ा ऐलान किया है। इस ऐलान से यूपी के 16 लाख कर्मचारियों को फायदा मिलेगा। तो चलिए नीचे खबर में विस्तार से जानते हैं। 

 | 
UP Latest New : यूपी के 16 लाख कर्मचारियों के लिए बड़ी खुशखबरी, सरकार लेने जा रही ये फैसला

HR Breaking News (नई दिल्ली)। यूपी सरकार राज्यकर्मियों को मई महीने का वेतन, जो जून में मिलेगा उसके साथ चार फीसदी महंगाई भत्ता वृद्धि का लाभ देने की तैयारी में है। इस वृद्धि से राज्य कर्मचारियों का महंगाई भत्ता 38 फीसदी से बढ़कर 42 फीसदी हो जाएगा। पेंशनरों की महंगाई राहत में भी चार फीसदी का इजाफा होगा।
 

ये भी पढ़ें : कर्मचारियों के 18 महीने के DA Arrear को लेकर सरकार ने दी गुड न्यूज


वित्त विभाग ने बढ़े महंगाई भत्ते के भुगतान की फाइल तैयार कर ली है। जल्द ही यह फाइल मुख्यमंत्री के पास भेजी जाएगी। सूत्र बताते हैं कि बढ़े महंगाई भत्ते का भुगतान मई माह के वेतन के साथ नकद किए जाने का आदेश इसी महीने के तीसरे सप्ताह तक किया जा सकता है। जनवरी से अप्रैल तक महंगाई भत्ते की बढ़ी राशि (एरियर) का भुगतान सरकार पूर्व की भांति कर्मचारियों के जीपीएफ, सीपीएफ खाते के साथ ही बचत पत्रों के माध्यम से कर सकती है। मंहगाई भत्ता वृद्धि का लाभ करीब 16 लाख राज्यकर्मयों, शिक्षकों को मिलेगा। 

 

 

महंगाई राहत में भी होगी वृद्धि

राज्य कर्मचारियों के बढ़े महंगाई भत्ता के भुगतान के आदेश के साथ ही राज्य सरकार के पेंशनरों की महंगाई राहत में भी चार फीसदी की वृद्धि का आदेश भी होगा। पेंशनरों की संख्या 11 से 12 लाख के बीच है। बढ़ी दर से महंगाई भत्ता और महंगाई राहत का भुगतान किए जाने पर सरकार के खजाने पर हर महीने के करीब 296 करोड़ रुपये अतिरिक्त का व्ययभार आएगा। 

जुनाई में महंगाई भत्ता में फिर होगी वृद्धि

ये भी पढ़ें : Supreme Court Decision : मकान मालिकों के पक्ष में आया सुप्रीम कोर्ट का फैसला, किराएदारों को झटका

 जुलाई 2023 में राज्यकर्मी फिर से महंगाई भत्ता वृद्धि के हकदार होंगे। जुलाई में बढ़ने वाले महंगाई भत्ता की घोषणा केंद्र सरकार द्वारा किए जाने के बाद राज्य सरकार भी अपने कर्मचारियों को इस वृद्धि का लाभ देगी। जुलाई के महंगाई भत्ते की वृद्धि का लाभ पूर्व की वर्षों की भांति अक्तूबर अथवा नवंबर से नकद किया जा सकता है। इसके साथ ही उन कर्मचारियों को, जिनकी वार्षिक वेतनवद्धि जुलाई में होती है, उन्हें जुलाई महीने के वेतन से ही वेतनवृद्धि का लाभ मिलने लगेगा।