home page

UP News : वीज़ा लगवाने के लिए अब नहीं जाना पड़ेगा दिल्ली, लखनऊ में खोला VFS सेंटर

latest up news : UP सरकार ने हाल ही में लखनऊ में VFS का सेंटर खोला है जिससे अब राज्य के लोगों को वीज़ा लगवाने के लिए दिल्ली जाने की जरूरत नहीं है | आइये विस्तार से जानते हैं पूरी डिटेल | 

 | 
वीज़ा लगवाने के लिए अब नहीं जाना पड़ेगा दिल्ली

HR Breaking News, New Delhi : त्तर प्रदेश वासियों को वीजा के लिए अब दिल्ली के चक्कर नहीं काटने होंगे. बल्कि दुनिया के 12 देशों का वीजा राजधानी लखनऊ से ही मिल जाएगा. मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने शनिवार को VFS ग्लोबल वीज़ा एप्लिकेशन सेंटर का उद्घाटन किया. उन्होंने कहा कि इस केन्द्र की शुरुआत होने से ऑस्ट्रिया, नीदरलैंड, चेक गणराज्य, स्विट्जरलैंड, एस्टोनिया, हंगरी, पुर्तगाल, जर्मनी, इटली तथा सऊदी अरब सहित 10 देशों की यात्रा करने के लिए जरूरी सेवाएं अब लखनऊ में प्रदान की जाएंगी. इस मौके पर सीएम योगी ने कहा कि प्रौद्योगिकी न केवल व्यापार सुगमता के लिए जरूरी है, बल्कि इससे जीवन को आसान बनाने के लक्ष्य को भी सहज हासिल किया जा सकता है.

Supreme Court Decision : कोर्ट का आया फैसला, कब्ज़ा करने वाले का ही प्रॉपर्टी पर होगा मालिकाना हक़

उत्तर प्रदेश में प्रस्तावित ग्लोबल इंवेस्टर्स समिट के एक सप्ताह पूर्व मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने लखनऊ में इस वीएफएस ग्लोबल सेंटर का उद्धाटन किया. उन्होंने बताया कि इस सेंटर से ना केवल राजधानी वासियों को लाभ मिलेगा, बल्कि प्रदेशवासियों के लिए यह एक अवसर साबित होगा. उन्होंने इस केंद्र के लिए वीएफएस ग्लोबल के संस्थापक और सीईओ के साथ उनकी पूरी टीम को धन्यवाद दिया. मुख्यमंत्री ने कहा कि इस केंद्र के शुरू होने से 10 देशों के लिए वीजा आवेदन करने की एक सरल प्रक्रिया प्रदेशवासियों को मिलने लगेगी. कहा कि आज के समय में हम तकनीक का उपयोग करके ईज ऑफ बिजनेस ( व्यापार सुगमता) की नहीं बल्कि ईज ऑफ लिविंग (जीवन सुगमता) के लक्ष्य को सहज ही प्राप्त कर सकते हैं.

Supreme Court Decision : कोर्ट का आया फैसला, कब्ज़ा करने वाले का ही प्रॉपर्टी पर होगा मालिकाना हक़

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि इस केंद्र में हर साल एक लाख 20 हजार से अधिक वीजा आवेदनों का निस्तारण किया जाएगा. इसी के साथ वीएफएस ग्लोबल की ओर से इंडियन होटल कंपनी लिमिटेड के सहयोग से युवाओं को अतिथ्य सेवा के लिए राज्य सरकार के कौशल विकास कार्यक्रम के तहत प्रशिक्षित किया जाएगा. इससे उत्तर प्रदेश के युवाओं को लाभ होगा और अतिथि देवो भवो की विरासत को आगे बढ़ाने में मदद मिलेगी. उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने पिछले नौ वर्षों के दौरान देश के अंदर व्यापक बदलाव लाने का जो कार्य किया है आज उसके परिणाम हम सबके सामने हैं.बीते पांच-छह वर्षों के दौरान बहुत सारे ऐसे अभियान चलाए गए जिसमें किसी आपदा समेत अन्य परिस्थितियों में विदेशों में फंसे भारतीय नागरिकों को सुरक्षित वापस लाया गया. इसकी वैश्विक मंच पर भी काफी सराहना हुई है.

Supreme Court Decision : कोर्ट का आया फैसला, कब्ज़ा करने वाले का ही प्रॉपर्टी पर होगा मालिकाना हक़

सीएम योगी के मुताबिक 24,000 वर्ग फुट में फैले इस सेंटर में नौ फरवरी से वीजा एप्लीकेशन स्वीकार किए जाएंगे. यहां से ऑस्ट्रिया, नीदरलैंड, पुर्तगाल, जर्मनी, चेक गणराज्य, स्विट्ज़रलैंड, एस्टोनिया, हंगरी, इटली के अलावा सऊदी अरब जाने वाले यात्रियों को मदद मिल सकेगी. अब तक इन यात्रियों को वीजा एप्लीकेशन दाखिल करने के लिए दिल्ली की दौड़ लगानी पड़ती थी. सीएम के मुताबिक यह सेंटर अब दुनिया के लिए यूपी के प्रवेश द्वार के रूप में कार्य करेगा. इसका सबसे ज्यादा फायदा यूरोप जाने वाले पर्यटकों और स्टूडेंट्स को मिलेगा.

Supreme Court Decision : कोर्ट का आया फैसला, कब्ज़ा करने वाले का ही प्रॉपर्टी पर होगा मालिकाना हक़