home page

UP News : इन लोगों को मिलेगा 221 % महंगाई भत्ता, सैलरी के साथ नकद मिलेंगे पैसे

DA Hike : यूपी सरकार ने हाल ही में कर्मचारियों को बड़ी खुशखबरी दे दी है, सरकार ने एलान कर दिया है के कर्मचारियों को 221% महंगाई भत्ता दिया जायेगा और ये पैसा सैलरी के साथ ही मिलेगा | किन्हे मिलेगा ये पैसा, आइये जानते हैं 
 | 
इन लोगों को मिलेगा 221 % महंगाई भत्ता

HR Breaking News, New Delhi : छठे केंद्रीय वेतन आयोग द्वारा संस्तुत व राज्य सरकार द्वारा लागू की गई वेतन संरचना में कार्यरत राज्यकर्मियों के महंगाई भत्ते में वृद्धि का आदेश बुधवार को जारी किया गया। छठें वेतनमान वाले कर्मचारियों को मूल वेतन के 221 फीसदी की दर से महंगाई भत्ता मिलेगा। अभी महंगाई भत्ते की दर 212 फीसदी थी। अपर मुख्य सचिव वित्त प्रशांत त्रिवेदी ने इस आशय का शासनादेश जारी किया है। महंगाई भत्ते में वृद्धि का लाभ कर्मचारियों को एक जनवरी 2023 से मिलेगा। बढ़ी दर से महंगाई भत्ते का भुगतान वेतन के साथ नकद किया जाएगा।

UP सरकार ने लिस्ट करदी जारी, इन शहरों में बनेगे इंडस्ट्रियल पार्क

एक जनवरी से 30 अप्रैल तक का एरियर अधिकारियों व कर्मचारियों के भविष्य निधि खाते में जमा की जाएगी। जो कार्मिक भविष्य निधि खाते के सदस्य नहीं हैं, उन्हें अवशेष धनराशि एनएससी के रूप में दी जाएगी। एनपीएस वाले कार्मिकों को देय महंगाई भत्ते की अवशेष राशि की 10 फीसदी के बराबर धनराशि टियर एक पेंशन खाते में और 14 फीसदी के बराबर धनराशि राज्य सरकार-नियोक्ता द्वारा टियर एक पेंशन खाते में जमा की जाएगी। शेष धनराशि एनएससी के रूप में दी जाएगी।

UP सरकार ने लिस्ट करदी जारी, इन शहरों में बनेगे इंडस्ट्रियल पार्क 

इन्हें मिलेगा इस वृद्धि का लाभ

पूर्णकालिक कर्मचारी, सहायता प्राप्त शिक्षण एवं प्राविधिक शिक्षण संस्थाओं, शहरी स्थानीय निकायों के नियमित कर्मचारी, कार्य प्रभारित कर्मचारी तथा यूजीसी वेतनमानों में कार्यरत ऐसे कर्मचारी जिन्होंने सातवें वेतनमान का चयन नहीं किया है अथवा एक जनवरी 2016 से जिनके वेतनमान पुनरीक्षित नहीं हुए हैं और जो छठें वेतनमान में कार्य कर रहे हैं उन्हें इस वृद्धि का लाभ मिलेगा। ऐसे कार्मिकों की संख्या महज कुछ हजार बताई जा रही है। 

UP सरकार ने लिस्ट करदी जारी, इन शहरों में बनेगे इंडस्ट्रियल पार्क