home page

Vande Bharat Express : अब 3 घंटे में दिल्ली से जयपुर पहुंचा देगी वंदेभारत, जानिए किराया और टाइमिंग

Delhi-Jaipur Vande Bharat Express : दिल्ली से जयपुर जाने वालों के लिए खुशखबरी है। दरअसल जयपुर से नई दिल्ली के बीच भी वंदे भारत शुरू करने की हरी झंडी मिल गई है। अब आपको 3 घंटे में दिल्ली से जयपुर पहुंचा देगी वंदेभारत। जानिए इसका किराया और टाइमिंग।  

 | 
Vande Bharat Express : अब 3 घंटे में दिल्ली से जयपुर पहुंचा देगी वंदेभारत, जानिए किराया और टाइमिंग

HR Breaking News, Digital Desk- दिल्ली से जयपुर जाने वालों के लिए खुशखबरी है। उत्तर पश्चिमी रेलवे ने दिल्ली-जयपुर रूट पर सेमी हाईस्पीड ट्रेन वंदे भारत एक्सप्रेस (Delhi-Jaipur Vande Bharat Express) के संचालन का संभावित शेड्यूल तैयार किया है। चीफ कमर्शल मैनेजर ने प्रपोजल बनाकर इसे मंजूरी के लिए रेलवे बोर्ड के पास भेजा है। अधिकारियों ने पत्र भेजकर संभावित स्टॉपेज और टाइम टेबल भी साथ में भेजा है।

20 मार्च के बाद सप्ताह में 6 दिन चलाने का फैसला लिया गया है। बुधवार को मेंटिनेंस के चलते इसका संचालन नहीं होगा। उत्तर पश्चिमी रेलवे की तरफ से अलवर में कमर्शल स्टॉपेज तय करके भेजा गया है। हालांकि, संचालन से पहले स्टॉपेज की समीक्षा कर इसमें बढ़ोतरी हो सकती है। रेलवे बोर्ड ने मार्च के तीसरे सप्ताह यानि 20 मार्च के बाद ट्रेन चलाने को कहा है। वहीं पालम रेवाड़ी, गुड़गांव और पटौदी रोड दैनिक यात्री संघ ने गुड़गांव में वंदे भारत ट्रेन के स्टॉपेज की मांग की है।

850 रुपये में दिल्ली से जयपुर-

रेलवे अधिकारियों ने कहा कि वंदे भारत की चेयर कार का किराया 850 से 950 रुपए के बीच हो सकता है। वहीं, एग्जीक्यूटिव क्लास का किराया 1600 से 1700 रुपये के बीच हो सकता है। हालांकि, अभी किराया फाइनल नहीं किया गया है। वंदे भारत अभी कई रूट पर अभी 160 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से दौड़ रही है। दिल्ली से जयपुर तक जाने में अभी करीब 6 घंटे लग जाते हैं। वंदे भारत से यह दूरी करीब 3 से 4 घंटे में तय होगी।

क्या हो सकता है टाइम टेबल-


-जयपुर से सुबह 8 बजे रवाना होगी

-10 बजकर 50 मिनट पर रेवाड़ी

-12 बजकर 5 मिनट पर नई दिल्ली रेलवे स्टेशन पहुंचेगी

-शाम को साढ़े 6 बजे नई दिल्ली रेलवे स्टेशन से चलेगी

-7 बजकर 45 मिनट पर रेवाड़ी

-रात को 10 बजकर 35 मिनट पर जयपुर पहुंचेगी

नए स्टॉपेज तय करने की मांग-

ट्रेन में स्वचालित दरवाजे, CCTV कैमरे, वैक्यूम शौचालय, पावर बैकअप, जीपीएस ट्रेन द्वारा विस्तारित की जाने वाली मुख्य सुविधाएं होंगी। ट्रेन में ऐसी सीटें भी होंगी जो 180 डिग्री घूम सकती हैं। पटौदी रोड दैनिक यात्री संघ के अध्यक्ष योगेन्द्र चौहान ने कहा कि 20 लाख से ज्यादा आबादी वाले मिलेनियम सिटी गुड़गांव में वंदे भारत का ठहराव बेहद जरूरी है। गुड़गांव से हर दिन सैकड़ों यात्री जयपुर तक सफर करते हैं।

शीघ्र ही गुड़गांव के सांसद और केंद्रीय मंत्री राव इंद्रजीत सिंह से मुलाकात कर वंदे भारत ट्रेन के ठहराव कि मांग की जाएगी। वहीं, उत्तर पश्चिमी रेलवे के सीपीआरओ कैप्टन शशि किरण ने बताया कि दिल्ली-जयपुर रूट पर वंदे भारत ट्रेन का संचालन होना है। अभी स्टॉपेज और टाइमिंग को लेकर कोई ऑफिसियल फाइनल शेड्यूल नहीं बना है। इस रूट पर जल्द से जल्द ट्रेन चलाने की प्लानिंग पर काम चल रहा है। उम्मीद है कि मार्च के अंत तक इस रूट पर वंदे भारत का संचालन शुरू होगा।