home page

Vastu Tips: घर की इन दिशाओं में होता है देवी-देवताओं का वास..

Direction Vastu Tips: आज हम आपको अपनी इस खबर में घर की ऐसी दिशाओं के बारे में बताने जा रहे है जिन्हें बहुत ही शुभ माना जाता है और कहा जाता है कि इन दिशाओं में होता है देवी-देवताओं का वास...

 | 
Vastu Tips: घर की इन दिशाओं में होता है देवी-देवताओं का वास..

HR Breaking News, Digital Desk- लोग अपने घरों में वास्तु का विशेष ध्यान रखते हैं. सही वास्तु (Vastu Tips) व्यक्ति के जीवन में तरक्की और शुभता के लिए बहुत ही जरूरी होता है. वास्तु (Vastu Tips) के साथ-साथ घर की साफ-सफाई भी विशेष महत्व दिया जाता है.

वास्तु के अनुसार घर में कई दिशाओं को बहुत ही शुभ (Vastu Tips For Direction) माना जाता है. ऐसे में इन दिशाओं की साफ-सफाई रखने से भगवान का घर में वास होता है.

शास्त्रों के अनुसार, मां लक्ष्मी हमेशा साफ जगह पर वास करती है. आज हम आपको घर की ऐसी दिशाओं (Vastu Tips For Direction) के बारे में बताने वाले हैं. जिन्हें बहुत ही शुभ माना जाता है. इन दिशाओं को साफ-सुथरा रखने से भगवान घर में वास करते हैं. तो प्रीतिका मजूमदार से जानते हैं कि किन दिशाओं को शुभ (Best Direction According Vastu)  माना जाता है.

घर की इन दिशाओं को मानते हैं शुभ (Auspicious Direction According Vastu)-


ईशान कोण (Ishan Kon)-


उत्तर और पूर्व के बीच की दिशा को ईशान कोण कहते हैं. वास्तु शास्त्र के अनुसार आपको अपने घर और कार्यालय का ईशान कोण हमेशा साफ रखना चाहिए. मान्यताओं के अनुसार ईशान कोण में भगवान का वास होता है. ऐसे में घर के इस हिस्से को साफ रखा जाए तो घर में भगवान का वास होता है.


पूर्व दिशा (East Direction)-


पूर्व दिशा में मां लक्ष्मी का वास होता है. शास्त्रों में इस दिशा को शुभ भी माना जाता है. ऐसे में इस दिशा को साफ-सुथरा रखने से मां लक्ष्मी प्रसन्न होती है मां लक्ष्मी की कृपा से घर परिवार के सदस्यों की तरक्की होती है.


ब्रह्म स्थान (Brahmasthan)-


किसी भी जगह के मध्य भाग को ब्रह्म स्थान कहते हैं. वास्तु शास्त्र के अनुसार, घर के मुख्य भाग को साफ रखना बहुत ही जरूरी होता है. ऐसा करना घर के सदस्यों के लिए बहुत ही लाभकारी होता है.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. hrbreakingnews इसकी पुष्टि नहीं करता है.)