home page

Indian Currency: अलर्ट! 2000 के नोट के बाद अब RBI ने 500 के नोट को लेकर किया ये बड़ा ऐलान

500 Rupees Note latest Update: सरकार ने 19 मई 2023 को के नोट को पूरी तरह चलन से बहार कर दिया था। हालाँकि, इसके बाद नोट बदलवाने के लिए लोगों को समय भी दिया गया था। अब 2000 के नोट (2000 rupees note) के बाद हाल ही में आरबीआई (RBI latest update) और भारत सरकार ने 500 रुपए के नोट को लेकर भी नई गाइडलाइन जारी की हैं। आइए खबर में विस्तार से जानते है इसके बारे में-

 | 

HR Breaking News, Digital Desk- भारत देश में 2000 रुपए के नोट बंद होने के बाद 500 रुपए का नोट को लेकर सोशल मीडिया पर कई तरह के खबरें आए दिन देखने को मिल (2000 Rupees note update) रही है। दिन प्रतिदिन वायरल भी हो रहा है। ऐसे में आपको यह जानना बहुत ही जरूरी है कि आरबीआई ने 500 के नोट को लेकर क्या गाइडलाइंस को जारी किया। भारतीय रिजर्व बैंक (RBI 500 rupees note update) और भारत सरकार ने 500 रुपए के नोट को लेकर हाल ही में कुछ नई गाइडलाइन जारी की हैं। यह कदम नकली नोटों की बढ़ती समस्या पर काबू पाने और जनता को सुरक्षित और भरोसेमंद मुद्रा प्रदान करने के उद्देश्य से उठाया गया है।

 

500 रूपए के नोट पर बड़ा ऐलान

आप भी जाते है कि आरबीआई 100 रुपए, 200 रुपए, 500 रुपए के नोट जारी करता है। देश में वर्तमान में 500 के नोट सबसे बड़े है। ऐसे में कई बार ऐसा होता है कि एटीएम से पैसे निकलते समय कई बार कटे फटे (old 500 Rupees note) नोट निकल आते है। ऐसे में लोगों को ज्यादा परेशानी का सामना करना पड़ता है। क्योंकि कई दुकानदार कटे फटे नोट नहीं लेते है। लेकिन अब आपको इस बात को लेकर परेशान होने की जरूरत नहीं है। इस तरह के कटे-फटे नोट (Torn 500 Rupees Note) को आप आसानी से आप बदल सकते हैं।

Tomato Rate : लो जी! अब टमाटर खाना छोड़ दो, सातवें आसमान में पहुंच गए भाव

 

ये है आईबीआई की नई गाइडलाइन

जनता की परेशानी को समझते हुए आरबीआई ने कहा है कि इस तरह के नोट को आप आसानी से नजदीकी ब्रांच में जाकर (RBI latest 500 note guidelines)  बदल सकते हैं। केंद्रीय बैंक ने 500 के नोट को पहचानने के लिए भी नई गाइडलाइंस जारी की है।

 

कैसे पहचाने 500 रुपए के नोट को 

आरबीआई (Reserve bank of India) का कहना है कि सोशल मीडिया पर 500 रुपए को लेकर कई प्रकार की खबरे वायरल हो रही हैैै। इन खबरों में कोई सच्चाई नहीं है। केंद्रीय बैंक के अनुसार अगर किसी के पास नकली या खराब नोट आते है तो आप इसकी पहचान कर सकते है। इसके बारे में नीचे बताया जा रहा है।

— अगर आपके पास भी नोट के किनारे से लेकर बीच तक खाता है तो वह नोट अनफिट माना जाएगा।

 

Anil Ambani को बड़ी राहत, संकट से उबारने के ल‍िए सरकारी करेगी ये काम

— यदि किसी के पास पुरानी नोट बहुत (500 Rupees note fact check) ज्यादा गंदा है या फिर उसमें मिट्टी लगा हुआ है तो भी वह नोट अनफिट में गिना जाएगा।

— कई बार ज्यादातर इस्तेमाल होने की वजह से नोट खराब हो जाते हैं तो वह नोट भी अनफिट हो जाता है।

— अगर 500 के नोट में ग्राफिक (old torn 500 note) बदलाव हुआ तो यह इसको अनफिड ही माना जाएगा।

— इसके अलावा नोट का रंग उड़ जाए तो उसे और भी अनफीड माना जाता है।