home page

7th Pay Commission: कर्मचारियों को तोहफा देगी सरकार, खाते में आएगा मोटा पैसा

DA Hike: कर्मचार‍ियों और पेंशनर्स का आज इस पर खुशखबरी म‍िल सकती है. इस बार सरकार की तरफ से डीए में 4 प्रत‍िशत का इजाफा क‍िये जाने की उम्‍मीद है. इसके बाद यह बढ़कर 42 प्रत‍िशत हो जाएगा. आइए जानते है इसके बारे में पूरी जानकारी।
 
 | 
7th Pay Commission: कर्मचारियों को तोहफा देगी सरकार, खाते में आएगा मोटा पैसा

HR Breaking News (ब्यूरो) :  अगर आप खुद केंद्रीय कर्मचारी हैं या आपके पर‍िवार में कोई केंद्र सरकार की नौकरी करता है तो यह खबर आपके ल‍िए है. केंद्रीय कर्मचार‍ियों और पेंशनर्स की तरफ से लंबे समय से डीए / डीआर हाइक (DA / DR Hike) का इंतजार क‍िया जा रहा है.

कर्मचार‍ियों और पेंशनर्स का आज इस पर खुशखबरी म‍िल सकती है. इस बार सरकार की तरफ से डीए में 4 प्रत‍िशत का इजाफा क‍िये जाने की उम्‍मीद है. इसके बाद यह बढ़कर 42 प्रत‍िशत हो जाएगा.

Chanakya Niti: पति से असंतुष्ट महिला करती है ये हरकतें, दूसरे मर्दो के साथ करना चाहती है ये काम


1 जनवरी से लागू होगा बढ़ा हुआ डीए


28 स‍ितंबर 2022 को बढ़े डीए के आधार पर केंद्रीय कर्मचार‍ियों को 38 प्रत‍िशत डीए मिलता है. 4 प्रत‍िशत की बढ़ोतरी 1 जुलाई 2022 से लागू हुई थी. आज सरकार की तरफ से डीए हाइक पर मुहर लगाई जाने की पूरी उम्‍मीद है.

इसके बाद व‍ित्‍त मंत्रालय की तरफ से नोटिफिकेशन जारी क‍िया जाएगा. दरअसल, हाल ही में 14 मार्च को केंद्रीय कैब‍िनेट की मीट‍िंग होनी थी. लेक‍िन क‍िसी कारण यह आज यानी 17 मार्च को हो रही है.

Chanakya Niti: पति से असंतुष्ट महिला करती है ये हरकतें, दूसरे मर्दो के साथ करना चाहती है ये काम


मार्च की सैलरी में म‍िलेगा फायदा


इस कारण केंद्रीय कैब‍िनेट की शुक्रवार को होने वाली बैठक में डीए हाइक पर न‍िर्णय ल‍िया जाएगा. बढ़े हुए डीए और डीए का फायदा कर्मचार‍ियों को मार्च की सैलरी और पेंशन म‍िलेगा. इसमें दो महीने का डीए भी साथ में जोड़कर द‍िया जाएगा. ज‍िस कर्मचारी की बेसिक सैलरी 18000 रुपये है तो उसकी सैलरी में हर महीने 720 रुपये का इजाफा होगा. सालाना आधार पर यह 8640 रुपये की बढ़ोतरी होती है.


इसके अलावा बेसिक सैलरी 56900 रुपये प्रतिमाह वालों को हर महीने 2276 रुपये का फायदा होगा. यानी सालाना आधार पर 27312 रुपये सैलरी बढ़ जाएगी. DA और DR में होने वाली बढ़ोतरी से लाखों केंद्रीय कर्मचारियों और पेंशनर्स को फायदा मिलेगा.