home page

Adani and Ambani net worth : अंबानी अमीरों की टॉप लिस्ट से बाहर, जानिये अडानी का कौन सा नंबर

साल 202 में अडानी की सम्पत्ति में 700 मिलियन डॉलर जितनी कमी आयी और अम्बानी का कारोबार भी गुज़रे साल कुछ सही नहीं जमा।  आइये जानते हैं इतनी गिरावट के बाद भी कितनी है दोनों की संपत्ति 

 
 | 
Adani and Ambani net worth

HR Breaking News, New Delhi : अरबपति गौतम अडानी को बड़ा झटका लगा है. गौतम अडानी अब दुनिया के तीसरे सबसे रईस व्यक्ति नहीं रहे. उन्हें अमेज़न के फाउंडर जेफ बेजोस ने रिप्लेस किया है. जेफ बेजोस अब दुनिया के सबसे अमीर आदमी की लिस्ट में तीसरे नंबर पर आ गए हैं. वहीं, ब्लूमबर्ग बिलियनेयर्स इंडेक्स में गौतम अडानी दुनिया के सबसे अमीर व्यक्तियों की लिस्ट में चौथे स्थान पर खिसक गए हैं. गौतम अडानी की संपत्ति में इस साल अब तक 683 मिलियन डॉलर की गिरावट आई है. वहीं, मुकेश अंबानी भी टॉप 15 अमीर लोगों की लिस्ट में 10 से 12 वें नंबर पर आ गए हैं. आइए आपको बताते हैं कितनी कम हुई रिलायंस इंडस्ट्रीज के मालिक मुकेश अम्बानी की संपत्ति.


इसके साथ ही उनकी संपत्ति घटकर 120 अरब डॉलर रह गई है. हालांकि, अडानी और बेजोस की संपत्ति में कोई बड़ा अंतर नहीं है. बेजोस की संपत्ति 121 अरब डॉलर है. दुनिया के सबसे अमीर लोगों की इस लिस्ट में पहले स्थान पर बर्नार्ड अरनॉल्ट (Bernard Arnault) हैं. उनकी संपत्ति 188 अरब डॉलर है. वहीं, एलन मस्क 145 अरब डॉलर की संपत्ति के साथ दूसरे स्थान पर हैं.

अडानी के लिए 2023 अब तक सही नहीं रहा
साल 2023 अब तक गौतम अडानी की संपत्ति के लिए सही नहीं रहा है. दुनिया के टॉप 10 अमीर लोगों की लिस्ट में वे ही अकेले हैं, जिनकी संपत्ति में गिरावट आई है. अडानी की संपत्ति साल 2023 में अब तक 683 मिलियन डॉलर घट चुकी है. टॉप-10 में मौजूद अमीरों की बात करें, तो बर्नार्ड अरनॉल्ट की संपत्ति में 26 अरब डॉलर, मस्क की संपत्ति में 8.21 अरब डॉलर और बेजोस की संपत्ति में 13.8 अरब डॉलर का इजाफा हुआ है.

टॉप-15 में भी अडानी-अंबानी को नुकसान
ब्लूमबर्ग बिलियनेयर्स इंडेक्स के मुताबिक, दुनिया के टॉप-15 अमीरों में से सिर्फ गौतम अडानी और मुकेश अंबानी ही ऐसे हैं जिनकी संपत्ति इस साल घटी है. लिस्ट में चौथे स्थान पर मौजूद गौतम अडानी की संपत्ति 683 मिलियन डॉलर घटी है. वहीं, मुकेश अंबानी की संपत्ति में इस साल अब तक 2.38 अरब डॉलर की गिरावट आई है. रिलायंस इंडस्ट्रीज के चेयरमैन अंबानी इस लिस्ट में टॉप-10 से बाहर हो गए हैं. वे 12वें स्थान पर हैं.