home page

रेल यात्रियों के लिए बड़ी खबर , किराए में 50% छूट पर आया बड़ा अपडेट

Indian Railway :कोविड काल से पहले वरिष्ठ नागरिकों को ट्रेन टिकट में छूट दी जाती थी। लेकिन महामारी के खत्म होने के बाद भी बुजुर्गों को इसका लाभ नहीं मिल रहा है। इसी बीच रेल किराए में दी जाने वाली छूट को लेकर एक बड़ा अपडेट आया है।
 | 
रेल यात्रियों के लिए बड़ी खबर , किराए में 50% छूट पर आया बड़ा अपडेट

HR Breaking News : नई दिल्लीः इस संबंध में केंद्रीय रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव (Union Railway Minister Ashwini Vaishnav) ने कहा है कि कोरोना से उत्पन्न चुनौतियों के कारण 2020-21 में रेलवे (Indian Railway) का राजस्व प्री कोविड एरा 2019-20 से कम रहा। ऐसे में छूट देने से रेलवे पर काफी बोझ पड़ेगा।

 

 


Indian Railway ने किराए में बुजुर्गों को 50 % दी थी छूट


ऐसे में वरिष्ठ नागरिकों सहित पूर्व में दी गई अन्य छूटों पर अभी विचार नहीं किया गया है। इससे पहले रेल किराए में किसी भी वर्ग के लिए टिकट लेने पर महिला बुजुर्गों को 50 प्रतिशत और पुरुष बुजुर्गों को 40 प्रतिशत की छूट दी गई थी।

Indian रेलवे ने बदल दिए 114 नियम , जानिए कारण

 

इसका लाभ लेने के लिए महिलाओं की न्यूनतम आयु 58 वर्ष और पुरुषों की न्यूनतम आयु 60 वर्ष होनी चाहिए। वहीं, कई नेताओं और सांसदों ने रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव (Railway Minister Ashwini Vaishnav) से वरिष्ठ नागरिकों को ट्रेन टिकट किराए में दी गई रियायत को बहाल करने का अनुरोध किया है जो कोविड-19 वैश्विक महामारी फैलने के बाद से निलंबित है।


Indian Railway मार्च में रेल मंत्री ने बुजुर्गों को नहीं दिया छूट


पत्र के माध्यम से उन्होंने कहा कि भारतीय रेलवे (Indian Railway) के वरिष्ठ नागरिकों को दी गई छूट को वापस लेने के फैसले से देश भर में करोड़ों बुजुर्ग प्रभावित हुए हैं।

Indian रेलवे ने बदल दिए 114 नियम , जानिए कारण

यह निर्णय कोरोना काल को देखते हुए लिया गया था, लेकिन महामारी का प्रकोप कम होने के बाद बुजुर्गों की बार-बार मांग के बावजूद इस निर्णय की समीक्षा नहीं की गई है।

उन्होंने कहा कि दुर्भाग्य से COVID-19 वैश्विक महामारी का इस्तेमाल इन रियायतों को स्थायी रूप से हटाने के लिए किया गया जिससे भारत के लोगों को बहुत नुकसान हुआ। मार्च 2020 से मार्च 2022 तक सात करोड़ से अधिक वरिष्ठ नागरिकों ने रेलवे का उपयोग किया और छूट का प्रभाव स्पष्ट है।

Indian रेलवे ने बदल दिए 114 नियम , जानिए कारण
CPI नेता ने रेल मंत्री से की छूट बहाल करने की मांग


अब भारतीय कम्युनिस्ट पार्टी (Communist Party of India) के नेता और सांसद विनय विश्वम ने रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव (Railway Minister Ashwini Vaishnav) से ट्रेन टिकट किराए में वरिष्ठ नागरिकों को दी गई रियायत को बहाल करने का अनुरोध किया है जो कि कोविड -19 वैश्विक महामारी के प्रकोप के बाद से निलंबित कर दिया है।