home page

कर्मचारियों के खाते में आया तीन महीने का एरियर, DA में हुई 13% बढ़ोतरी

Big update on DA and arrears of employees कर्मचारियों के लिए मंगलवार का दिन मंगल रहा। केंद्र सरकार (Central government) की ओर कर्मचारियों को बड़ी खुशखबरी दी गई है। ताजा जानकारी के अनुसार बता दें कि सरकार ने डीए (DA) में 13% तक की बढ़ोतरी का ऐलान कर दिया है। कर्मचारी यह जानकार काफी खुश होंगे की उनकी सैलरी (Employee salary) में बंपर इजाफा कर दिया गया है। इसके साथ ही कर्मचारियों को तीन महीने का एरियर (arrears) भी मिलने वाला है। 
 
 | 
Big update on DA and arrears of employees कर्मचारियों के खाते में आया तीन महीने का एरियर, DA में हुई 13% बढ़ोतरी

HR Breaking News, हरियाणा डिजिटल डेस्क,7th Pay commission: अगर आप भी केंद्रीय कर्मचारी हैं तो ये खबर जरूर पढ़ लें. सरकार ने 7वें वेतन आयोग के तहत महंगाई भत्ते में 3% की बढ़ोतरी के बाद 5वें और 6वें वेतन आयोग वाले कर्मचारियों को भी तोहफा दिया है. 


इन कर्मचारियों के डीए में 13% की बढ़ोतरी कर दी गई है. यानी अब इन कर्मचारियों को भी बाकी केंद्रीय कर्मचारियों के जितना महंगाई भत्ता दिया जा रहा है. दरअसल, केंद्रीय कर्मचारियों में कई ऐसे भी कर्मचारी हैं जिन्हें अब तक 7वें वेतन आयोग का लाभ नहीं मिल रहा है. ऐसे कर्मचारियों की सैलरी बढ़ाने के लिए सरकार ने ये कदम उठाया है. कर्मचारियों के खाते में इस महीने नया महंगाई भत्ता क्रेडिट भी होने लगा है.

लेटेस्ट समाचारों की जानकारी के लिए यहां क्लिक करें

मंत्रालय ने लिया फैसला
वित्‍त मंत्रालय के अनुसार, '5वें वेतन आयोग के तहत सैलरी पाने वाले कर्मचारियों का DA बढ़कर 381 फीसदी हो जाएगा, जबकि 6वें वेतन आयोग के तहत काम करने वाले कर्मचारियों का DA 196 फीसदी से बढ़ाकर 203 फीसदी कर दिया गया है. यानी इसमें 7% की बढ़ोतरी हुई है. आपको बता दें कि इन कर्मचारियों को भी बढ़े हुए डीए का फायदा जनवरी, 2022 से लागू हो गया है. इन कर्मचारियों को 3 महीने का एरियर भी दिया जा रहा है.'

हरियाणा के ताजा समाचारों के लिए यहां क्लिक करें


कर्मचारियों को नहीं मिल रहा 7th Pay का लाभ 
गौरतलब है कि इन कर्मचारियों को अब तक 7वां वेतन आयोग का लाभ नहीं मिल रहा था. केंद्रीय विभागों अथवा स्‍वायत्‍त संस्‍थाओं में काम करने वाले कुछ कर्मचारियों को अभी तक 7वें वेतन आयोग में शामिल नहीं किया गया है. लेकिन वित्त मंत्रालय क इस ऐलान के बाद, 5वें और 6वें वेतन आयोग की सिफारिशों के तहत काम करने वाले इन कर्मचारियों को एकमुश्‍त 7 से 13 फीसदी तक डीए का लाभ मिलने लगा है. इस ऐलान के साथ ही कर्मचारियों की सैलरी में बंपर बढ़ोतरी भी हुई है.