home page

DA Hike: कर्मचारियों की बल्ले-बल्ले, DA में हुई तगड़ी बढ़ोतरी, इतनी बढ़कर आएगी सैलरी

7th Pay Commission Latest News: केंद्रीय कर्मचारियों (Central Government Employees) के डीए में इजाफा (DA Hike) करने के बाद इन कर्मचारियों को बड़ा तोहफा दिया है. आइये जानते है इसके बारे में पूरी जानकारी।
 
 | 
DA Hike: कर्मचारियों की बल्ले-बल्ले, DA में हुई तगड़ी बढ़ोतरी, इतनी बढ़कर आएगी सैलरी

HR Breaking News (ब्यूरो) :  केंद्र सरकार के बाद राज्य सरकार ने भी महंगाई भत्ता बढ़ाने का ऐलान कर दिया है. बता दें राज्य सरकार ने भी डीए में 3.75 फीसदी का इजाफा करने का फैसला लिया है. 


3.75 फीसदी बढ़ेगा डीए


आपको बता दें कर्नाटक सरकार ने अब डीए में इजाफा करने का फैसला लिया है. कर्नाटक के मुख्यमंत्री बसवराज बोम्मई ने शुक्रवार को राज्य सरकार के कर्मचारियों के महंगाई भत्ते में 3.75 फीसदी की वृद्धि को मंजूरी दे दी है. 

employees news: केंद्रीय कर्मचारियों के लिए नए आदेश जारी, अब ऐसे मिलेगा पेंशन ग्रेच्युटी का लाभ


सरकारी खजाने पर कितना पड़ेगा भार


फिलहाल कर्नाटक सरकार के कर्मचारियों को उनके मूल वेतन का 27.25 फीसदी महंगाई भत्ता मिलता है, जो बढ़कर 31 फीसदी हो गया है. सरकार की ओर से लिए गए इस फैसले के बाद सरकारी खजाने पर 1,282.72 करोड़ रुपये का भार पड़ेगा.


ट्वीट कर दी जानकारी


मुख्यमंत्री कार्यालय ने ट्वीट किया है कि मुख्यमंत्री बसवराज बोम्मई ने 1 जुलाई 2022 से सरकारी कर्मचारियों और सेवानिवृत्त कर्मचारियों के महंगाई भत्ते में 3.75% वृद्धि के प्रस्ताव को मंजूरी दे दी है. इससे राज्य के खजाने पर 1,282.72 करोड़ रुपए का भार पड़ेगा.

employees news: केंद्रीय कर्मचारियों के लिए नए आदेश जारी, अब ऐसे मिलेगा पेंशन ग्रेच्युटी का लाभ


4 फीसदी बढ़ा महंगाई भत्ता


केंद्रीय कर्मचारियों (Central government employees) और पेंशनर्स (Pensioners) के डीए को 4 फीसदी बढ़ा दिया गया है. यानी इस महीने से कर्मचारियों को बढ़ी हुई सैलरी मिलेगी. इसके साथ ही अब एचआरए में भी जल्दी हो बढ़ोतरी का भी ऐलान हो सकता है.

इससे पहले एचआरए में पिछले साल जुलाई में बढ़ोतरी हुई थी. तब डीए को भी बढ़ाकर 28 फीसदी था. अब जब डीए 38 फीसदी हो गया है तब एचआरए में भी संशोधन हो सकता है.