home page

AICPI के आधार पर बढ़ेगा कर्मचारियों का भत्ता, कुल मिलाकर सैलरी में होगा इतना इजाफा

7th Pay Commission: महंगाई भत्ते (DA Hike) और महंगाई राहत (DR Hike) बढ़ोतरी का बेसब्री से इंतजार कर रहे केंद्रीय कर्मचारियों और पेंशनभोगियों के लिए अच्छी खबर है। इनका ये इंतजार जल्द खत्म होने वाला है। आइये जानते है इसके बारे में पूरी जानकारी। 
 
 | 

  HR Breaking News (नई दिल्ली) : देश के एक करोड़ से ज्यादा केंद्रीय कर्मचारियों और पेंशनर्स को केंद्र सरकार दशहरे से पहले डीए (DA) और डीआर (DR) में बढ़ोतरी का तोहफा दे सकती है। सरकार नवरात्रि के मौके पर इसका ऐलान कर सकती है। हालांकि, अभी तक सरकार की तरफ से इसको लेकर कोई आधिकारिक बयान नहीं आया है।


दरअसल इस साल 26 सितंबर से नवरात्र शुरु हो रहा है। 5 अक्टूबर को दशहरा है। वहीं नवरात्रि के तीसरे दिन 28 सितंबर को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी(Prime Minister Narendra Modi) की अध्यक्षता में कैबिनेट की अहम बैठक होने जा रही है। इस बैठक में सरकार केंद्रीय कर्मचारियों के महंगाई भत्ते में बढ़ोतरी को हरी झंडी दे सकती है।


34 से बढ़कर 38 फीसदी हो जाएगा DA 


अगर ऐसा होता है तो 1 अक्टूबर से केंद्रीय कर्मचारियों और पेंशनभोगियों का महंगाई भत्ता (dearness allowance) 34 से बढ़कर 38 फीसदी हो जाएगा। वहीं दो महीने जुलाई और अगस्त के एरियर का पैसा भी इन लोगों को अक्टूबर में मिल सकता है। गौरतलब है कि केंद्र सरकार के कर्मचारियों के महंगाई भत्ते (dearness allowance) को साल में दो बार संशोधित किया जाता है।

7th Pay Commission: कर्मचारियों की बल्ले-बल्ले, इस दिन मोदी सरकार बढ़ाएगी DA

पहला जनवरी से जून तक दिया जाता है, जबकि दूसरा जुलाई से दिसंबर तक आता है।आपको बता दें कि केंद्रीय कर्मचारियों का महंगाई भत्ता (dearness allowance) तय करने में एआईसीपीआई (AICPI) इंडेक्‍स का अहम रोल रहता है।


डीए में होता है AICPI इंडेक्स के आधार पर बढ़ोतरी


फरवरी के बाद AICPI इंडेक्स में लगातार उछाल देखने को मिल रहा है। जनवरी 2022 में AICPI इंडेक्स का आंकड़ा 125.1 था, जो क‍ि फरवरी में घटकर 125 पर आ गया था। वहीं मार्च में 126 अंक पर पहुंच गया। इसके बाद अप्रैल में यह बढ़कर 127.7 के स्तर पर आ गया। मई में यह 129 प्‍वाइंट, जबकि जून में 129.2 प्वाइंट पर पहुंच गया। इससे उम्मीद बढ़ गई है कि केंद्रीय कर्मचारियों के डीए में 4 फीसदी तक की बढ़ोतरी हो सकती है।

7th Pay Commission: कर्मचारियों की बल्ले-बल्ले, इस दिन मोदी सरकार बढ़ाएगी DA​​​​​​​


कर्मचारियों को इतना होगा फायदा


सातवें वेतन आयोग में न्यूनतम बेसिक सैलरी 18,000 रुपए है और कैबिनेट सेक्रेटरी के लेवल पर 56900 रुपए है। 38 फीसदी के हिसाब से 18000 रुपए की बेसिक सैलरी पर सालाना DA में कुल इजाफा 6840 रुपए में मिलेगा। कुल 720 रुपए महीना DA ज्यादा बढ़ेगा। अधिकतम बेसिक सैलरी ब्रैकेट 56,900 रुपए पर सालाना महंगाई भत्ते (dearness allowance) में कुल इजाफा 27,312 रुपए मिलेगा। 34 फीसदी के मुकाबले इस सैलरी ब्रैकेट वालों को 2276 रुपए ज्यादा मिलेंगे।


केंद्रीय कर्मचारियों और पेंशनर्स को होगा फायदा


गौरतलब है कि केंद्र सरकार की ओर से महंगाई भत्ते में बढ़ोतरी से देश के 50 लाख कर्मचारियों और 65 लाख पेंशनधारकों को फायदा होगा।

7th Pay Commission: कर्मचारियों की बल्ले-बल्ले, इस दिन मोदी सरकार बढ़ाएगी DA​​​​​​​

सरकार ने साल की शुरुआत में डीए 3 फीसदी बढ़ाया था जिसके बाद महंगाई भत्ता 34 फीसदी हो गया था। अब 4 फीसदी डीए बढ़ने से महंगाई भत्ता(dearness allowance)  बढ़कर 38 फीसदी हो जाएगा।