home page

FD Scheme: सीनियर सिटीजन के लिए जरूरी खबर, इन बैंको ने बंद कर दी एफडी स्कीम

FD Scheme for Senior Citizen: सीनियर सिटीजन के लिए बैंकों की ओर से जरूरी अपडेट सामने आ रही है। ताजा जानकारी के अनुसार इन दो बैंकों ने सीनियर सिटीजन के लिए एफडी स्कीम को बंद कर दिया है। आइए नीचे खबर में जानते है पूरी जानकारी
 
 | 
FD Scheme: सीनियर सिटीजन के लिए जरूरी खबर, इन बैंको ने बंद कर दी एफडी स्कीम

HR Breaking News, डिजिटल डेस्क नई दिल्ली, एचडीएफसी बैंक और आईडीबीआई बैंक ने हाल ही में घोषणा की थी कि वे अपने संबंधित वरिष्ठ-केंद्रित विशेष फिक्स्ड डिपॉजिट (एफडी) स्कीम 1 अक्टूबर से बंद कर देंगे।

अधिकांश उधारदाताओं ने COVID-19 की शुरुआत में अपनी योजनाएं शुरू कीं, लेकिन उनमें से कुछ ने तब से उन्हें बंद करना शुरू कर दिया है। जहां आईडीबीआई की नमन सीनियर सिटीजन डिपॉजिट 20 अप्रैल को शुरू हुई। वहीं एचडीएफसी के सीनियर सिटीजन केयर एफडी का 18 मई, 2020 को अनावरण किया गया।

आईडीबीआई की नमन वरिष्ठ नागरिक डिपॉजिट:
इस स्कीम के साथ, वृद्ध लोगों को अतिरिक्त 0.75% ब्याज दर (वर्तमान दर के शीर्ष पर 0.25% और अतिरिक्त 0.50% प्रति वर्ष) प्राप्त होती है। परिपक्वता तक पहुंचने में एक साल से लेकर 10 साल तक का समय लगता है।

एचडीएफसी का सीनियर सिटीजन केयर फिक्स्ड डिपॉजिट:
इसे मैच्योर होने में पांच से दस साल का समय लगता है। अनिवासी भारतीय इस कार्यक्रम (एनआरआई) के लिए पात्र नहीं हैं। जो ग्राहक सीनियर सिटीजन केयर FD ऑफर चुनते हैं, उन्हें 0.75% अधिक ब्याज मिलेगा। जब सभी शाखाओं में एक ग्राहक के लिए आरडी और एफडी पर देय ब्याज या पुनर्निवेश एक वित्तीय वर्ष में 40,000 रुपये (वरिष्ठ नागरिकों के लिए 50,000 रुपये) से अधिक हो, तो टीडीएस काट लिया जाएगा।

यदि उपरोक्त प्रस्ताव के तहत बुक की गई सावधि जमा निर्धारित 5 साल की अवधि पर या उससे पहले समय से पहले बंद हो जाती है (स्वैप इन या आंशिक रूप से बंद हो जाती है), तो ब्याज दर अनुबंधित दर या उस दौरान प्रभावी आधार दर से 1.00% कम होगी। समय, जो भी कम हो।