home page

LIC के इस प्लान से आपको मिलेेंगे 22 लाख रुपये, जानें डिटेल्स

LIC Dhan Sanchay Saving Plan:  LIC समय समय पर नए प्लान लेकर आती रहती है। हाल ही में धन संचय सेविंग प्लान नाम की नया प्लान पेश किया है। इस योजना से आप 22 लाख रुपये पा सकते हैं।  जानें पूरी जानकारी..
 | 
LIC के इस प्लान से पाएं 22 लाख रुपये
        premium             एलआईसी नई पॉलिसी     प्रीमियम    

HR Breaking News, New Delhi:  भारतीय जीवन बीमा निगम(LIC)  देश की सबसे बड़ी और भरोसेमंद बीमा कंपनी है। LIC समय समय पर अपने ग्राहकों के लिए नए बेनेफिट प्लान लेकर आती रहती है। LIC ने हाल ही में धन संचय सेविंग प्लान (LIC Dhan Sanchay Saving Plan) नाम की, एक नॉन-लिंक्ड, व्यक्तिगत बचत जीवन बीमा योजना की पेशकश की है। यह योजना सुरक्षा और बचत दोनों प्रदान करती है। 

इसे भी देखें : अब 1100 में नहीं सिर्फ 587 रुपये में घर आएगा गैस सिलेंडर


पॉलिसी के बारे में जानने योग्य पांच बातें
 
 1. योजना परिपक्वता की तारीख से भुगतान अवधि के दौरान गारंटीकृत आय लाभ(Guaranteed income benefit) प्रदान करती है और गारंटीकृत आय लाभ की अंतिम किस्त के साथ देय गारंटीकृत टर्मिनल लाभ प्रदान करती है।

2. यह योजना न्यूनतम पांच वर्ष से अधिकतम 15 वर्ष की अवधि के लिए उपलब्ध है। यह ग्राहक की पसंद के अनुसार लेवल इनकम बेनिफिट, इंक्रीजिंग इनकम बेनिफिट, सिंगल प्रीमियम लेवल इनकम बेनिफिट और लेवल इनकम बेनिफिट के साथ सिंगल प्रीमियम एन्हांस्ड कवर प्रदान करता है। विकल्प ए और बी के लिए इस योजना के तहत न्यूनतम बीमा राशि 3,30,000 रुपये है, विकल्प सी 2,50,000 रुपये है। विकल्प डी 22,00,000 रुपये है। अधिकतम प्रीमियम की कोई सीमा नहीं है। चयनित पॉलिसी अवधि के आधार पर प्रवेश की न्यूनतम आयु तीन वर्ष (पूर्ण) है।


मैच्योरिटी बेनिफिट


 3. मैच्योरिटी बेनिफिट गारंटीड इनकम बेनिफिट और गारंटीड टर्मिनल बेनिफिट के जरिए देय है। जोखिम शुरू होने के बाद पॉलिसी अवधि के दौरान पॉलिसीधारक की दुर्भाग्यपूर्ण मृत्यु के मामले में योजना परिवार को वित्तीय सहायता प्रदान करती है।


 4. बीमाकर्ता मृत्यु लाभ का एकमुश्त भुगतान करेगा या, पॉलिसीधारक अपने द्वारा प्रयोग किए गए विकल्प के अनुसार, पांच साल तक किश्तों में मृत्यु लाभ ले सकता है। 

और देखेें : 10 वर्ष से अधिक उम्र के बच्चों का खाता खुलवाएं, हर माह मिलेंगे 2500 रुपये


लोन की सुविधा 


5. योजना ऋण सुविधा के माध्यम से तरलता की आवश्यकता भी प्रदान करती है। शर्तों के अधीन अतिरिक्त प्रीमियम के भुगतान पर इस योजना के तहत वैकल्पिक राइडर्स उपलब्ध हैं। एक चालू और चुकता पॉलिसी के तहत एकमुश्त के बजाय पांच साल के लिए किस्तों में मृत्यु लाभ प्राप्त करने के लिए एक निपटान विकल्प उपलब्ध है।