home page

IRCTC: रेल यात्रियों के लिए गुड न्यूज, अब ट्रेन लेट होने पर मिलेगी ये खास सुविधा

IRCTC: अगर भविष्य में ट्रेन कुछ देर लेट हो जाती है तो आप अपनी समस्या को कैसे कम कर सकते हैं क्योंकि एक यात्री के रूप में आपके भी कुछ अधिकार हैं. आज हम आपको ऐसे ही एक अधिकार के बारे में बता रहे हैं। आइए जानते हैं कि ट्रेन लेट होने पर इंडियन रेलवे कैटरिंग एंड टूरिज्म कॉरपोरेशन (IRCTC) आपको कौन-कौन सी सेवाएं मुफ्त देता है।
 
 | 
IRCTC: रेल यात्रियों के लिए गुड न्यूज, अब ट्रेन लेट होने पर मिलेगी ये खास सुविधा

HR Breaking News (ब्यूरो) :   आपने अपने जीवन में कभी न कभी ट्रेन के लेट (Train Late) होने के कारण परेशानी का सामना किया होगा। अगर भविष्य में ट्रेन कुछ देर लेट हो जाती है तो आप अपनी समस्या को कैसे कम कर सकते हैं क्योंकि एक यात्री के रूप में आपके भी कुछ अधिकार हैं? आज हम आपको ऐसे ही एक अधिकार के बारे में बता रहे हैं। आइए जानते हैं कि ट्रेन लेट होने पर इंडियन रेलवे कैटरिंग एंड टूरिज्म कॉरपोरेशन (IRCTC) आपको कौन-कौन सी सेवाएं मुफ्त देता है।


ट्रेन लेट होने पर IRCTC देता है मुफ्त खाना


अगर आपकी ट्रेन अपने निर्धारित समय से पीछे चल रही है, तो आईआरसीटीसी आपको भोजन और एक सॉफ्ट ड्रिंक प्रदान करता है। यह खाना आपको आईआरसीटीसी द्वारा बिल्कुल मुफ्त दिया जाता है। ऐसे में आपको मुफ्त भोजन और सॉफ्ट ड्रिंक के अपने अधिकार का प्रयोग करने में संकोच करने की जरूरत नहीं है। आईआरसीटीसी द्वारा आपको प्रदान किए गए अधिकार का लाभ उठाएं। भारतीय रेलवे के नियमों के मुताबिक, ट्रेन के लेट होने पर यात्रियों को आईआरसीटीसी की कैटरिंग पॉलिसी के तहत नाश्ता और हल्का भोजन दिया जाता है।

Tour Package: रेलवे दे रहा सस्ते में घूमने का मौका, चेक कर लें IRCTC का हवाई टूर पैकेज


यह सुविधा कब उपलब्ध है?


आईआरसीटीसी के नियमों के मुताबिक, यात्रियों को फ्री मील मुहैया कराया जाता है, लेकिन ऐसा नहीं है कि अगर ट्रेन 30 मिनट लेट हो जाती है तो आपको खाने की सुविधा मिल जाएगी। कैटरिंग पॉलिसी के तहत अगर ट्रेन दो घंटे या उससे ज्यादा लेट होती है तो शताब्दी, राजधानी और दुरंतो समेत एक्सप्रेस ट्रेनों के यात्रियों को यह सुविधा दी जाती है।


आईआरसीटीसी द्वारा प्रदान की जाती हैं ये सुविधाएं


नाश्ते में चाय या कॉफी और दो बिस्किट, शाम के नाश्ते में चाय या कॉफी और चार ब्रेड स्लाइस (भूरा/सफेद), एक बटर चिपोटल दिया जाता है। लंच या डिनर में यात्रियों को चावल, दाल और अचार के पैकेट या फिर 7 पूरियां, मिक्स वेज/आलू भाजी, अचार का एक पैकेट और नमक और काली मिर्च का एक-एक पैकेट दिया जाता है.

Tour Package: रेलवे दे रहा सस्ते में घूमने का मौका, चेक कर लें IRCTC का हवाई टूर पैकेज


क्या है IRCTC-ipay जिससे टिकट बुक करते वक्त मिलती है मदद


रेलवे ने 2019 में आईआरसीटीसी-आईपे फीचर को लॉन्च किया था। यह सुविधा आईआरसीटीसी पर तेजी के साथ टिकट बुक करने के लिए की थी। नई व्यवस्था में तत्काल और सामान्य टिकट बुक करने के साथ रद्द करने की सुविधा भी मिलेगी। आईआरसीटीसी ने अपने यूजर इंटरफेस के साथ आईआरसीटीसी-आईपे फीचर को भी अपग्रेड कर दिया है। इससे टिकट बुकिंग में कम वक्त लगता है।