home page

आपने भी लिया है पर्सनल लोन तो कभी न करें ये काम, वरना बुरे फसेंगे

आज के समय में बैंकों से लोन लेने की प्रोसेस बहुत आसान हो गई है। बैंक से आप कार, घर, एजुकेशन लगभग हर तरह के लोन ले सकते हैं लेकिन आज हम आपको पर्सनल लोन के कुछ नियमों के बार में बताने जा रहे हैँ।
 | 
आपने भी लिया है पर्सनल लोन तो कभी न करें ये काम, वरना बुरे फसेंगे

HR Breaking News, Digital Desk- आज के समय में बैंकों (Bank) से लोन (Loan) लेने की प्रक्रिया आसान हो गई है. इसलिए लोग अपनी जरूरत के तमाम कामों के लिए लोन लेते हैं. कार, होम और लेते हैं. कार, होम और एजुकेशन लगभग हर तरह के लोन बैंक अपने ग्राहकों को ऑफर करते हैं. बैंक पर्सनल लोन (Persnol Loan) भी उपलब्ध कराते हैं. यही वो लोन है, जिसे असुरक्षित कर्ज कहा जाता है. कुछ कामों के लिए पर्सनल लोन लेने से बचना चाहिए. क्योंकि इसकी ब्याज दर (Interest Rate) काफी अधिक होती है. 


पर्सनल लोन (Personal Loan) बाकी के लोन के मुकाबले काफी महंगा भी होता है. मतलब ये लोन आपको अधिक ब्याज दर (InterestRate) पर मिलता है. कई परिस्थितियों में पर्सनल लोन का ब्याज दर 20 फीसदी से भी ऊपर होता है. इसलिए तमाम एक्सपर्ट्स कुछ कामों के लिए पर्सनल लोन नहीं लेने की सलाह देते हैं.  

ये भी जानें : कोर्ट की बात, पैतृक संपत्ति को बेचने के लिए इन लोगों की लेनी होगी परमिशन


पर्सनल लोन के लिए आपको सिक्योरिटी के तौर पर सोना, घर या कार आदि गिरवी नहीं रखना पड़ता है. अगर आपका सिबिल स्कोर बेहतर है, तो आपको ये लोन आसानी से मिल जाता है. कई बार लोग पर्सनल लोन इस वजह से भी ले लेते हैं, क्योंकि ये आसानी से मिल जाता है. 


कई बार लोग प्रॉपर्टी (Property) खरीदते वक्त डाउन पेमेंट करने के लिए पर्सनल लोन ले लेते हैं. एक्सपर्ट्स का मानना है कि ऐसा नहीं करना चाहिए. पर्सनल लोन  में प्रॉपर्टी खरीदने की जरूरत के हिसाब से फीचर्स नहीं मिलते हैं. साथ ही इसकी ब्याज दर भी काफी अधिक होती है. है. पर्सनल लोन काफी महंगा है. इसलिए कभी अपना कर्ज उतारने के लिए नहीं लें.

ये भी जानें- सुप्रीम कोर्ट ने किराए पर रहने वाले लोगों की दी नसीहत, कह दी बड़ी बात


कई बार लोग क्रेडिट कार्ड का बिल (Credit Card Bill) भरने के लिए पर्सनल लोन ले लेते हैं. चूंकि इसका ब्याज काफी महंगा होता है.  इस वजह से आपके लिए इसकी किश्त भी अधिक पड़ती है. ऐसे में अगर एक बार भी किश्त भरने से चूक जाते हैं, तो बोझ बढ़ सकता है. साथ ही आपका सिबिल भी खराब हो जाएगा. हो सकता है आप कर्ज के जाल में भी फंस जाएं. 


महंगे मोबाइल और महंगी जगह पर घूमने जाने के लिए कभी भी पर्सनल लोन ना लें. साथ ही पर्सनल लोन लेकर शेयर बाजार में पैसा निवेश न करें. अगर होम लोन या कार लोन लेते हैं, तो आपके पास एक पूंजी होती है. जिसे बेचकर आप लोन को चुका सकते हैं. लेकिन पर्सनल लोन को चुकाने के लिए आपको कर्ज ही लेना पड़ेगा. ऐसे में आपकी वित्तीय स्थिति खराब हो सकती है.