home page

Cash Limit : ED मार रही देश में धड़ाधड़ छापे, जानें घर में कितना रख सकते हैं कैश

Cash Limit at Home: हाल में ही ईडी (ED) ने देश में कई जगह छापे मारे हैं, इसमें करोड़ों की नकदी और कई किलो सोना बरामद किया है. क्या आपको पता है कि आप अपने घर में कितना पैसा रख सकते हैं. यदि नहीं पता तो आज हम आपको बताएंगे..
 | 
घर में कितना रख सकते हैं कैश 

HR Breaking News, New Delhi:   हाल ही में प्रवर्तन निदेशालय Enforcement Directorate (ED) ने देश में कई जगहों पर छापे मारे हैं. इस दौरान करोड़ों की नकदी और कई किलो सोना बरामद हुआ है. कई बड़े लोगों और नेताओं के साथ साथ उनके करीबियों के घरों और दफ्तरों पर छापे मारे गए हैं. इस छापेमारी में इन एजेंसियों को सैकड़ों करोड़ रुपये कैश मिले. इनमें हाल फिलहाल में सबसे बड़ी छापेमारी ईडी ने पश्चिम बंगाल में की है. वहां अर्पिता मुखर्जी(Arpita Mukherjee) के घर से 50 करोड़ रुपये  कैश मिला. मगर यहां एक अहम और बड़ सवाल सामने आता है कि आखिर में कोई भारतीय कितना कैश अपने पास घर में रख सकता है. आपके लिए भी इस सवाल का जवाब जानना जरूरी है ताकि आपको किसी तरह की एजेंसी का डर न रहे.

इसे भी देखें : 10 वर्ष से अधिक उम्र के बच्चों का खाता खुलवाएं, हर माह मिलेंगे 2500 रुपये

क्या है नियम
 
हम आपको यहां इनकम टैक्स विभाग(income tax department) के नियमों के अनुसार बताएंगे कि आप कितना कैश रख सकते है. इन नियमों के मुताबिक आप घर में जितना चाहे उतना कैश रख सकते हैं. पर यदि एजेंसी जांच करती है तो उस नकदी का सोर्स बताना जरूरी है. यदि आपने ईमानदारी से पैसा कमाया है तो आपके पास सोर्स होगा ही. उसके कागजात आपके पास होंगे. मगर यदि नहीं है तो आप मुसीबत में पड़ सकते हैं. 


इनकम टैक्स रिटर्न भरना जरूरी 
एक बात ध्यान रहे कि जो भी कमाई आप कैश में करें उसके कागजात रखें और इनकम टैक्स रिटर्न(income tax return) भरें. इससे आप टेंशन फ्री हो जाएंगे. यदि आपने ऐसा नहीं किया और आप कैश का सोर्स नहीं बता पाए तो आपके खिलाफ कार्रवाई की जाएगी. उस स्थिति में भारी जुर्माना लगाया जाएगा.


कितना लगेगा जुर्माना


 ध्यान रहे कि यदि घर में रखे पैसे का आप स्रोत न बता पाएं तो 137 फीसदी तक जुर्माना लग सकता है. दूसरी बात कि किसी वित्तीय वर्ष में कैश में 20 लाख रुपये  से ज्यादा की लेन-देन की जाए तो भी जुर्माना लग सकता है. इसी तरह कैश के और भी कुछ नियम हैं. जैसे कि सीबीडीटी के अनुसार यदि आपको बैंक में 50,000 रुपये से अधिक कैश जमा करना या निकालना है तो पैन नंबर चाहिए होगा. आगे जानिए इसी तरह के कुछ और नियम. 

एक साल में 20 लाख रुपये का नियम 


यदि आर एक साल में 20 लाख रुपयेपये नकद जमा करते हैं तो पैन के साथ साथ आधार नंबर की जानकारी चाहिए होगी. यदि आप ऐसा नहीं करते हैं तो और पैन और आधार की जानकारी नहीं देते हैं तो 20 लाख रुपये तक जुर्माना लगेगा. वहीं इसी तरह 2 लाख रुपये पर भी एक लिमिट है. आप इससे ज्यादा कैश में खरीदारी नहीं कर सकते हैं. 2 लाख रुपये से ज्यादा की खरीदारी कैश में करनी है तो पैन और आधार कार्ड की कॉपी चाहिए होगी.

और देखें : सोने-चांदी के भाव में आई तगड़ी गिरावट, चेक करें लेटेस्ट रेट

  • 30 लाख रुपये से ज्यादा की नकद प्रॉपर्टी की खरीदारी-बिकवाली की तो एजेंसी का शिकंजा कस सकता है.
  • क्रेडिट-डेबिड कार्ड से पेमेंट पर यदि एक लाख रुपये से ज्यादा की राशि की पेमेंट लम्पसम यानी एक बार में की जाए तो जांच के दायरे में आ सकते हैं.
  • आप रिश्तेदारों से 2 लाख रुपये से ज्यादा की नकदी एक दिन में नहीं ले सकते. इसके लिए बैंक के जरिए ट्रांजेक्शन करनी होगी.
  • कैश में कोई भी चंदा केवल 2 हजार रुपये तय ले सकता है - दो लोग एक-दूसरे को लोन 20 हजार रुपये से कैश में नहीं दे सकते. 
  • 2 करोड़ रुपये से अधिक कैश बैंक से निकाला जाए तो टीडीएस लगेगा.