home page

New Business: बिल्कुल कम इनवेस्ट और जगह में करें ये बिजनेस, लग जाएगी नोटों की मशीन

New Business Idea: यदि आप इन दिनों नया बिजनेस करने के बारे में सोच रहे हो तो हम आपके जबरदस्त नया आइडिया लेकर आए हैं। इस बिजनेस में आप कम निवेश में ही बेहद ज्यादा कमाई कर सकते हैं। जानें इस बिजनेस के बारे में...
 | 
बिल्कुल कम इनवेस्ट और जगह में करें ये बिजनेस, लग जाएगी नोटों की मशीन  

HR Breaking News,(डिजिटल डेस्क):  अगर आप इन दिनों नया बिजनेस करने के बारे में सोच रहे हो तो हम आपके जबरदस्त नया आइडिया(New Business Idea) लेकर आए हैं। खास बात तो ये है इस बिजनेस में आपको बेहद कम निवेश और जगह की ही जरूरत होगी। इस बिजनेस से आपको बेहद ज्यादा कमाई होने वाली है। इस बिजनेस का नाम है फ्रोजन मटर का बिजनेस(frozen peas business). इस व्यापार की मांग वर्ष भर रहती है. हरे मटर सिर्फ ठंड के समय में ही मिलते है. शादियों में हरे मटर से सब्जी और अन्य चीज बनाई जाती है. चलिए जानते है कैसे इस बिजनेस के बारे में विस्तृत जानकारी..

इसे भी देखें :  छोटी सी जगह पर लगाए ये मशीन, हर घंटे होगी 600 रूपये की कमाई

कैसे शुरू करें बिजनेस 


फ्रोजन मटर का बिजनेस(frozen peas business) आप एक छोटे से कमरे से भी कर सकते है साथ ही आपको मटर छिलने के लिए मजदूरों की जरूरत होगी. अगर आप बड़े लेवल पर व्यापार शुरू करना चाहते है तो आपको बड़ी जगह की जरूरत होगी साथ ही आपको मशीनों की जरूरत भी होगी. साथ ही आपको fssai और अन्य लाइसेंस भी लेने होंगे. 


फ्रोजन मटर बनाने की प्रक्रिया 


फ्रोजन मटर(frozen peas) बनाने की प्रक्रिया इसे बनाने के लिए सबसे पहले आपको मटर को छिलना होगा. उसके बाद मटर को करीब 90 डिग्री सेंटिग्रेट के तापमान में उबाला जाता है.  फिर मटर के दानों को 3-5 डिग्री सेंटिग्रेट तक ठंडे पानी में डाला दिया जाता है, ताकि बैक्टीरिया मर जाए. उसके बाद अगला काम इन मटर को करीब 40 डिग्री तक के तापमान में रखा जाता है. इससे की मटर में बर्फ जम जाए. इससे की मटर में बर्फ जम जाए. फिर मटर के दानों को अलग-अलग वजन के पैकेट्स में पैक कर मार्केट में पहुंचा दिया जाता है.

और देखें : इस पेड़ से होगी हर साल 12 लाख रुपए की कमाई, खर्च मानो है ही नहीं


कितनी होगी आमदन 


कमाई की बात करें तो आपको फ्रोजन मटर के व्यापार से 60-70 प्रतिशत की कमाई हो सकती है. किसानों से आप 20 रूपये किलो के हिसाब से मटर को खरीद सकते है. लगभग 2 किलो मटर से 1 किलो दाने बनते है. आप इसे 120 रुपए थोक के भाव में भी बेच कर बेहतर मुनाफा कमा सकते हैं.