home page

अब रेल टिकट लेना हो जाएगा आसान, रेलवे ने दी बड़ी सौगात

Indian Railways: ट्रेन से यात्रा करने वाले यात्रियों के लिए भारतीय रेलवे (Indian Railways) लगातार नई-नई सुविधाएं लेकर आ रही है, ताकि उनकी यात्रा आरामदायक हो सके।
 | 
अब रेल टिकट लेना हो जाएगा आसान, रेलवे ने दी बड़ी सौगात

HR Breaking News, नई दिल्ली, उन्हें यात्रा के दौरान किसी भी तरह की कोई परेशानी का सामना ना करना पड़े। ऐसे ही अब यात्रियों को स्टेशनों पर प्लेटफॉर्म टिकट और लोकल टिकट लेने के लिए लंबी कतारों से छुटकारा मिलेगा।

क्योंकि अब यात्री प्लेटफॉर्म पर लगे ऑटोमेटिक टिकट वेंडिंग मशीन (ATVM) से टिकट ले सकेंगे। भारतीय रेलवे (Indian Railways) क्यूआर कोड स्कैनिंग के माध्यम से रेल टिकट बुकिंग करने की घोषणा की है।

Indian Railway: यात्रियों के लिए बड़ी खुशखबरी, कल से इस शहर में दौड़ेगी डबल डेकर ट्रेन

दक्षिण रेलवे के बाद अब उत्तर रेलवे में भी सेवा शुरू की जा रही है और यात्री क्यूआर कोड स्कैन करके टिकट खरीद सकेंगे। इसके लिए भुगतान यूपीआई-आधारित मोबाइल ऐप जैसे पेटीएम, फोनपे और फ्रीचार्ज के जरिए किया जा सकता है। अब लोगों को कैश रखने के झंझट से भी छुटकारा मिल जाएगा।


क्यूआर कोड कैसे स्कैन करें?

  • यात्रियों को अपने मोबाइल फोन पर यूटीएस ऐप डाउनलोड करना होगा और पंजीकरण और लॉगिन करना होगा।
  • अकाउंट बनाने के बाद बुक टिकट मेन्यू के तहत क्यूआर बुकिंग का ऑप्शन मिलेगा।
  • यात्री स्थान चुनकर टिकट बुक कर सकते हैं।
  • यूटीएस ऐप फिर बुक किए गए टिकट का एक क्यूआर कोड जनरेट करेगा जिसका उपयोग यात्री स्टेशन पर कर सकते हैं।
  •  भुगतान करने के तुरंत बाद आपके पास टिकट आ जायेगा।

Indian Railway: यात्रियों के लिए बड़ी खुशखबरी, कल से इस शहर में दौड़ेगी डबल डेकर ट्रेन

दक्षिण पश्चिम रेलवे ने 60 से अधिक स्टेशनों के लिए क्यूआर कोड टिकट प्रणाली शुरू की है। विशेष रूप से, बेंगलुरु ने 2018 में 13 स्टेशनों पर यह सुविधा प्रदान की।

उत्तर रेलवे (Northern Railways) ने QR Code से टिकट खरीदने की सुविधा यह सोचकर शुरू की थी ताकि डिजिटल पेमेंट (Digital Payment) को बढ़ावा दिया जा सके। इसके साथ ही यात्रियों को टिकट के लिए परेशान ना होना पड़े।