home page

Old Note-Coin Sell: आपको 10 पैसे का सिक्का बना देगा लखपति, मिल रहे 12 लाख रुपये

Old Note-Coin Sell: अंतरराष्ट्रीय मार्केट में पुराने सिक्कों और रुपयों की कीमत लाखों में है। आजकल इस मार्केट में 10 पैसे की मांग ज्यादा बढ़ी है। यदि आपके ये सिक्का है तो आपको 12 लाख रुपये पा सकते हैं। जानें कैसे करें इसकी बिक्री..
 | 
Old Note-Coin Sell: आपको 10 पैसे का सिक्का बना देगा लखपति, मिल रहे 12 लाख रुपये 

यदि आपके पास पुराने सिक्के या रुपये पड़े हैं तो आप मालामाल हो सकते हैं। दरअसल, अंतरराष्ट्रीय मार्केट में इनकी कीमत लाखों में है। आजकल इस मार्केट में 10 पैसे की मांग ज्यादा बढ़ी है। यदि आपके ये सिक्का है तो आपको 12 लाख रुपये पा सकते हैं। अंतरराष्ट्रीय बाजार में 10 पैसे के सिक्कों की मांग तेजी से बढ़ी है. आप 10 पैसे सिक्कों में लाखों भी प्राप्त कर सकते हैं. यह आसानी से बिक रहे हैं. आपसे पहले, बड़ी संख्या में लोगों ने 10 पैसे के सिक्कों को बेच कर पैसा कमाया है. 10 पैसे के सिक्के के बदले कई वेबसाइटें आपको 3 लाख रुपये आराम से देती हैं. इसके अलावा, यदि आपके पास 10 पैसे के चार सिक्के है तो आप आराम से 12 लाख रुपए तक की कमाई कर सकते हैं. बिक्री के लिए कुछ शर्तें हैं, जिनका पालन सबको करना पड़ता है. 

इसे भी देखें : सोने के भाव में आई गिरावट, चेक करें अपने शहर के रेट


क्या है खासियत 


अंतरराष्ट्रीय बाजार में बिक्री के लिए 1957 और 1963 के बीच 10 पैस सिक्के जारी किए जाने चाहिए. आप आसानी से इस सिक्के को ऑनलाइन बेच सकते हैं. इसे बेचने के लिए, आपको ईबे वेबसाइट पर जाना होगा. 1963 के बाद, यह तय किया गया है कि वह फिर से शब्द का उपयोग न करें.


1957 में हुए थे जारी 


1957 और 1963 के बीच जारी 10 पैस सिक्के कॉपर-निकेल मेटल से बने हैं. सिक्के का वजन 5 ग्राम है और व्यास 23 मिमी है. ये सिक्के बॉम्बे, कलकत्ता और हैदराबाद में बने थे. एक तरफ सिक्का, अशोक स्तंभ और शिलालेख भारत को दर्शाते हैं. दूसरी ओर, देवनागरी पांडुलिपि में 10 नए पैसे लिखे गए हैं और सिक्के पर "दसवें रुपये" लिखे गए हैं.

और देखें : अब 1100 में नहीं सिर्फ 587 रुपये में घर आएगा गैस सिलेंडर

बढ़ गई है मांग


 10 पैसे के सिक्के के साथ कास्टिंग वर्ष का विवरण है. कुछ रिपोर्टों के अनुसार, अब आप इस सिक्के को ऑनलाइन बेच सकते हैं और बहुत सारा पैसा प्राप्त कर सकते हैं. कुछ रिपोर्टों का दावा है कि पुराने और दुर्लभ सिक्कों को आसानी से 3 लाख रुपये तक बेचा जा सकता है. इसके अलावा, यदि आपके पास 2 सिक्के हैं, तो आप 6 लाख रुपये बेच सकते हैं. कई वेबसाइटें हैं जो लोगों को पुराने और दुर्लभ सिक्कों और रिकॉर्ड को खरीदने और बेचने की अनुमति देती हैं. आपको बस इस वेबसाइट पर जाना है और खुद को एक विक्रेता के रूप में पंजीकृत करना है.