home page

Old Pension: कर्मचारियों के लिए बड़ी खुशखबरी, बहाल हुई पुरानी पेंशन योजना

FM Nirmala Sitharaman on Old Pension Scheme: पुरानी पेंशन (Old Pension news) की बहाली को लेकर देशभर में कई तरह की चर्चाएं चल रही हैं. इसके बीच में केंद्र सरकार ने कुछ कर्मचारियों को बड़ी राहत दी है. सरकारी नौकरी करने वाले कुछ खास लोगों के लिए सरकार ने पुरानी पेंशन व्यवस्था (OPS) को बहाल करने का फैसला लिया है. आइए जानते है इसके बारे में पूरी जानकारी।
 
 | 
Old Pension: कर्मचारियों के लिए बड़ी खुशखबरी, बहाल हुई पुरानी पेंशन योजना

HR Breaking News (ब्यूरो) : पुरानी पेंशन (Old Pension news) की बहाली को लेकर देशभर में कई तरह की चर्चाएं चल रही हैं. इसके बीच में केंद्र सरकार ने कुछ कर्मचारियों को बड़ी राहत दी है. सरकारी नौकरी करने वाले कुछ खास लोगों के लिए सरकार ने पुरानी पेंशन व्यवस्था (OPS) को बहाल करने का फैसला लिया है.

दिल्ली हाई कोर्ट (Delhi High Court) ने इसको लेकर बड़ा फैसला सुनाया है. हाईकोर्ट ने बताया है कि देशभर में सभी लोग ओल्ड पेंशन स्कीम का ही फायदा लेना चाहते हैं, लेकिन इस समय कुछ खास लोगों के लिए इसको बहाल किया जा रहा है. 

Old Pension Scheme: पुरानी पेंशन योजना पर आया सबसे बड़ा अपडेट


हाई कोर्ट ने जारी किया आदेश


दिल्ली हाइ कोर्ट ने जानकारी देते हुए बताया है कि केंद्रीय अर्धसैनिक बलों (CAPF) को पुरानी पेंशन योजना का फायदा मिलेगा. कोर्ट ने बताया है कि यह सशस्त्र बल है, जिसकी वजह से इन लोगों को OPS का फायदा मिलेगा. यह इस योजना के पात्र हैं. कोर्ट के इस फैसले से हजारों पूर्व सैनिकों को बड़ी राहत मिलने की उम्मीद है. 


हमेशा मिलेगा पुरानी पेंशन का फायदा


जस्टिस सुरेश कैत और नीना बंसल की बेंच ने 82 याचिकाओं पर फैसला सुनाया है और अपने फैसले में कहा है कि इन सशस्त्र बलों में चाहे कोई आज भर्ती हो या फिर चाहे कोई पहले कभी भर्ती हुआ हो या फिर आने वाले समय में कोई भी भर्ती होगा तो वह सभी लोग पुरानी पेंशन के दायरे में ही आएंगे. 

Old Pension Scheme: पुरानी पेंशन योजना पर आया सबसे बड़ा अपडेट


केंद्रीय बलों को मिली काफी राहत


आपको बता दें इस फैसले की डिटेल कॉपी अभी तक वेबसाइट पर अपलोड नहीं की गई है, लेकिन सरकार और कोर्ट के इस फैसले से केंद्रीय बलों को काफी राहत मिली है. 

Old Pension Scheme: पुरानी पेंशन योजना पर आया सबसे बड़ा अपडेट


पुरानी पेंशन योजना के फायदे क्या हैं?


पुरानी पेंशन योजना के फायदे की बात की जाए तो इसका सबसे बड़ा फायदा यह है कि यह आखिरी ड्रॉन सैलरी के आधार पर बनती है. इसके अलावा इसमें महंगाई दर बढ़ने के साथ ही डीए में भी इजाफा होता है. जब सरकार नया वेतन आयोग लागू करती है तो भी इससे पेंशन में इजाफा होता है.