home page

Post Office ग्राहकों की हुई मौज, आज से मिलेगा खास सुविधा

Post office gave new facility :  पोस्ट ऑफिस के खाताधाराकों के लिए सरकार की ओर से नई सुविधा दी गई  है। अब इन खाता धारकों को खास सुविधाएं उपलब्ध कराई जा रही है। 

 | 
Post office gave new facility :  पोस्ट ऑफिस के ग्राहकों की हो गई मौज

HR BREAKING NEWS (ब्यूरो)।  आप पोस्ट ऑफिस (post office) के खाताधारक (account holder) हैं तो आपके लिए खुशखबरी है। सरकार (Central government) आज से पोस्ट ऑफिस (Post Office) के Account Holders को एक बड़ी सुविधा उपलब्ध कराने जा रही है। आज से Post Office के खाताधारकों को इलेक्ट्रोनिक फंड ट्रांसफर (Electronic funds transfer) की सुविधा मिलेगी।

ये भी जानें : ग्राहकों पर पड़ेगा महंगी EMI का बोझ, RBI गवर्नर ने दी जानकारी

पोस्ट ऑफिस के सेविंग अकाउंट होल्डर्स (Post Office Account Holders) को आरटीजीएस  यानी Real time gross settlement की सुविधा (Facility) मिलेगी। अब इससे ग्राहक (Customer) एक खाते से दूसरे खाते (accounts) में ऑनलाइन (online) पैसा ट्रांसफर कर सकते हैं।

इस सुविधा (NEFT) के लिए देना होगा चार्ज


 (national electronic funds transfer) सर्विस इस्तेमाल करने के लिए आपको राशि के आधार पर शुल्क (charge) देना पड़ेगा। 
अगर आप 10 हजार रुपये तक की राशि ऑनलाइन ट्रांसफर (online transfer) करने पर 2.5 रुपये और GST चार्जेस देने पड़ेंगे।
वहीं आप 1 लाख रुपये तक की राशि ऑनलाइन ट्रांसफर (transfer amount online) करने पर 5 रुपए और जीएसटी (GST) चार्जेस देने पड़ेंगे।


आप 2 लाख से ज्यादा धनराशि ऑनलाइन ट्रांसफर करते है तो 25 रुपये और जीएसटी चार्जेस (transfer amount online) लगेगा। 
अगर दो लाख रुपये तक की राशि ऑनलाइन ट्रांसफर (online transfer) करने पर 15 रुपये और GST चार्जेस काटा जाएगा।

ये भी जानिये : अब खुद बदल सकते है क्रेडिट कार्ड बिल की तारीख, RBI ने बड़ी राहत

इससे पहले शुरू हुई थी ये सुविधा


पोस्ट ऑफिस अकाउंट (post office account) से ऑनलाइन पैसे फास्ट ट्रांसफर करने के लिए सरकार पहले ही NEFT (national electronic funds transfer) सर्विस ग्राहकों के लिए शुरू कर दी है। पोस्ट ऑफिस ने अपने एक नोटिफिकेशन (Notification) में कहा है कि ग्राहकों के लिए NEFT (national electronic funds transfer) की सुविधा 18 मई को शुरू हो चुकी है।

वहीं आज से आरटीजीएस (Real time gross settlement) की सुविधा शुरू हो रही है। इस सुविधा से लोगों को खासा फायदा होगा और आसानी से पैसे ट्रासंफर कर सकेंगे।