home page

बुजुर्गों की मौज कर रही Post Office की स्कीम, मिल रहा तगड़े वाला ब्याज और धमाकेदार रिटर्न

Post Office Senior Citizen Scheme : बुढ़ापे में अगर आपके पास पैसे न हो तो आपको कितनी परेशानी होगी ये आप खुद समझ सकते हैं। बुजुर्गेां के लिए वैसे तो बहुत सी स्कीम है परंतु सरकार द्वारा चालई जा रही Post Office  की स्कीम (Scheme ) सबसे दमादार नजर आती है। आईये नीचे आपको इस स्कीम की पूरी जानकारी देते हैं। 

 | 
Post Office Senior Citizen Scheme :बुजुर्गाें के लिए सरकार की सबसे धाकड़ स्कीम

HR BREAKING NEWS (ब्यूरो)। आप अगर सीनियर सिटीजन (senior citizens) हैं और अच्छे रिटर्न के साथ बेहतर सेविंग्स स्कीम (savings scheme) खोज रहे है तो पोस्ट ऑफिस सीनियर सिटीजन स्कीम (Post Office Senior Citizen Scheme) आपके लिए बेहतर विकल्प है।  post office की स्कीम होने के चलते इसमें आपका पैसा भी पूरी तरह से सुरक्षित रहता है।  इस स्कीम का नाम है पोस्ट ऑफिस सीनियर सिटीजन सेविंग स्कीम (Post Office Senior Citizen Savings Scheme)।  इस स्कीम में आपको बैंक के मुकाबले कहीं ज्यादा रिटर्न मिलेगा।

ये भी जानें Sone Ka Bhav : 4 हजार रुपए सस्ता हो गया सोना, फटाफट चेक करें लेटेस्ट रेट

पोस्ट ऑफिस की स्कीम में करें निवेश (Invest in post office scheme)


पोस्ट ऑफिस की इस स्कीम में इनवेस्ट करने के लिए आपकी उम्र 60 साल से अधिक होनी चाहिए।  55 वर्ष से अधिक और 60 वर्ष से कम आयु के सेवानिवृत्त सिविलियन कर्मचारी (retired civilian employee) , सेवानिवृत्ति लाभ प्राप्त होने के एक महीने के अंदर इनवेस्ट कर सकते हैं।  50 वर्ष से अधिक और 60 वर्ष से कम आयु के सेवानिवृत्त रक्षा कर्मचारी (retired defense personnel) भी सेवानिवृत्ति लाभ प्राप्त होने के एक महीने के अंदर निवेश कर सकते हैं।

ये भी पढ़ें Indian Bank ने FD की ब्याज दरों में किया बड़ा इजाफा, आज से नई दरें लागू

पोस्ट ऑफिस सीनियर सिटीजन सेविंग स्कीम में खुलवाएं खाता


पोस्ट ऑफिस सीनियर सिटीजन सेविंग स्कीम में इनवेस्ट करने के लिए 1000 रुपये में अकाउंट खुलवा सकते हैं। इस स्कीम में ज्यादा से ज्यादा 15 लाख रुपये तक निवेश आप कर सकते हैं।  इस स्कीम (India post SCSS) में निवेश पर इनकम टैक्स कानून 1961 के सेक्शन 80C के तहत टैक्स छूट (income tax exemption) मिलती है।

7.4 प्रतिशत की दर से मिलता है ब्याज


Post Office इस स्कीम पर ग्राहकों (customers) को 7.4 फीसदी की दर से ब्याज मिलता है। इस स्कीम में आप 5 साल की अवधि के लिए इनवेस्टमेंट कर सकते हैं। इस स्कीम में अगर आप 10 लाख रुपये का निवेश करते हैं तो आपको 7.4 फीसदी की दर से 5 साल बाद 1428964 रुपये का भारी भरकम रिटर्न मिलेगा।