home page

Railway New Guidelines: रेलवे का वरिष्ठ नागरिकों को तोहफा, जानिए नई गाइडलाइन

भारतीय रेलवे (Indian Railways) की मदद से हर दिन लाखों यात्री एक जगह से दूसरी जगह यात्रा करते हैं. रेलवे भी उनके लिए अपनी सेवाओं को लगातार अपग्रेड करता रहता है. इसी तरह आईआरसीटीसी (IRCTC) भी नए नियम बनाता है और पुराने नियमों में ढील देता है. हालांकि अभी भी कई यात्री तरह-तरह की शिकायतें करते रहते हैं. इसी तरह वरिष्ठ नागरिकों की शिकायत है कि उन्हें आसानी से लोअर बर्थ नहीं मिलती.आइये जानते है इसके बारे में.
 
 | 
Railway New Guidelines: रेलवे का वरिष्ठ नागरिकों को तोहफा, जानिए नई गाइडलाइन

HR Breaking News (ब्यूरो)। हाल ही में एक ट्विटर यूजर ने ट्वीट किया कि मैंने कल शाम (PNR 2448407929) के लिए अपने चाचा के लिए एक टिकट बुक किया था जिसमें मैंने पहली वरीयता में निचली बर्थ का विकल्प चुना था क्योंकि उन्होंने ऊपरी या मध्य बर्थ का विकल्प दिया. मैं यात्रा नहीं कर सकता. लेकिन इसके बावजूद मुझे अपर बर्थ मिल गई.


इस ट्वीट के जवाब में आईआरसीटीसी ने बताया कि उस शख्स को लोअर बर्थ क्यों नहीं मिली. आईआरसीटीसी ने ट्वीट में कहा, 'सर, पीएनआर नं. 2448407929 सामान्य कोटे के तहत बुक है. आप सामान्य कोटे में निचली बर्थ को वरीयता दे सकते हैं लेकिन बर्थ का आवंटन उपलब्धता पर निर्भर करता है. उसके बाद आपको "आरक्षण विकल्प बुक केवल तभी चुनना होगा जब निचली बर्थ आवंटित हो."

Indian Railways: रेल यात्र‍ियों की हो गई मौज, रेल मंत्री ने क‍िया यह बड़ा ऐलान


एक अन्य ट्वीट में, आईआरसीटीसी ने आगे लिखा, “कृपया ध्यान दें कि सामान्य कोटे में निचली बर्थ का आवंटन पूरी तरह से उपलब्धता के अधीन है और इसमें कोई मानवीय हस्तक्षेप नहीं है. इसके अलावा, आप ऑन ड्यूटी टीटीई से संपर्क कर सकते हैं जो जरूरतमंदों को खाली निचली बर्थ प्रदान करने के लिए अधिकृत है.


नियमानुसार वरिष्ठ नागरिकों के लिए आरक्षित स्लीपर क्लास वाली सभी ट्रेनों में स्लीपर क्लास में छह लोअर बर्थ और एसी-3 टियर और एसी-2 टियर क्लास में 3 लोअर बर्थ का कोटा तय किया गया है.

Indian Railways: रेल यात्र‍ियों की हो गई मौज, रेल मंत्री ने क‍िया यह बड़ा ऐलान

वहीं, ट्रेन के छूटने के बाद यदि कोई भी निचली बर्थ खाली हो तो किसी भी विकलांग व्यक्ति, वरिष्ठ नागरिक या गर्भवती महिला के अनुरोध पर, जिसे अपर या मिडिल बर्थ मिली है, उन्हें दिया जा सकता है. ऑन-बोर्ड टिकट चेकिंग स्टाफ चार्ट में आवश्यक परिवर्तन करके. नीचे सीटें आवंटित की जा सकती हैं.