home page

SONE KA BHAV : सोना खरीदने का यही है सही समय, 7 महीने के निचले स्तर पर गोल्ड प्राइस

Gold Silver Today: अगर आप भी सोना खरीदने की सोच रहे है तो आपके लिए खुशखबरी है. डॉलर की मजबूती के बाद सोने-चांदी के दामों में भी गिरावट दर्ज (Gold-Silver Price Falls) की गई है. आइये जानते आज के ताजा रेट. 
 
 | 
SONE KA BHAV : सोना खरीदने का यही है सही समय, 7 महीने के निचले स्तर पर गोल्ड प्राइस

 HR BREAKING NEWS (ब्यूरो)। गुरुवार को सोने का दाम 7 महीने के सबसे निचले स्तर तक पहुंच गया. वहीं इंटरनेशनल मार्केट में भी सोने के दाम में लगातार तीसरे दिन कमी देखी गई. मल्‍टी कमोडिटी एक्‍सचेंज (MCX) में 22 सितंबर 2022 को सोने के प्राइस में 0.25 प्रतिशत की कमी के साथ 49,321 प्रति 10 ग्राम (Gold Price Today) के करीब ट्रेड कर रहा है. चांदी के प्राइस की बात करें तो इसमें 0.4 प्रतिशत की कमी दर्ज की गई है. इसका प्राइस 57,059 रुपये प्रति किलो (Silver Price Today) तक पहुंच गया है.


अंतरराष्ट्रीय बाजारों का क्या है हाल?


इंटरनेशनल मार्केट में सोने की दाम की बात करें तो इसके प्राइस में पूरे 1 प्रतिशत की कमी देखी गई है. सोने का प्राइस फिलहाल 1,656.97 डॉलर प्रति औंस पर पहुंच गया है. वहीं अंतरराष्ट्रीय बाजारों में चांदी के प्राइस में 1.7% की कमी देखी गई है और यह 9.26 डॉलर प्रति औंस पर पहुंच गया है. प्लैटिनम के प्राइस में 1.1 प्रतिशत की गिरावट  दर्ज की गई है और यह 897.92 डॉलर प्रति औंस पर ट्रेड कर रहा है. 

Gold Price: सोने के भाव में आई रिकॉर्ड तोड़ गिरावट, फटाफट कर लें खरीदारी


सोने चांदी के भाव में बढ़ोतरी की उम्मीद 


भारत में अगले कुछ दिनों में नवरात्रि, दशहरा, धनतेरस, दिवाली जैसे कई बड़े त्योहार मनाएं जाएंगे. ऐसे में एक्सपर्ट्स यह उम्मीद जता रहे हैं कि अगले कुछ दिनों में सोने की बढ़ती डिमांड के कारण इसके प्राइस में बढ़ोतरी दर्ज की जा सकती है. धनतेरस (Dhanteras 2022) और दिवाली (Diwali 2022) जैसे त्योहारों में भारत में सोने का प्राइस 51,500 रुपये तक जा सकता है. 


ऐसे चेक करें सोने की शुद्धता


बता दें कि सोने की बढ़ती कीमतों के कारण कई फेक ज्वेलरी भी मार्केट में मिलने लगी है. ऐसे में ISO (Indian Standard Organization) लोगों को फेक ज्वेलरी की पहचान के लिए हॉलमार्क चेक करने की सलाह देता है. गौरतलब है कि 18 कैरेट पर 750 लिखा है, 21 कैरेट पर 875, 23 कैरेट पर 958 और 24 कैरेट सोने के पर 999  लिखा है.

Gold Price: सोने के भाव में आई रिकॉर्ड तोड़ गिरावट, फटाफट कर लें खरीदारी


यहां जानें अपने शहर के सोने के भाव 


अगर आपको अपने शहर का सोने के प्राइस जानना है तो इसके लिए 8955664433 नंबर पर मिस्ड कॉल दे सकते हैं. कुछ देर बाद आपको SMS के जरिए नए रेट्स मिल जाएंगे. इसके अलावा आप नए रेट्स को www.ibja.co या ibjarates.com  की वेबसाइट पर भी चेक कर सकते हैं.