home page

Salary Update कर्मचारियों की सैलरी में 8 हजार रुपए का उछाल, सामने आया बड़ा अपडेट

Salary Hike Update लंबे समय से फिटमेंट फैक्टर (fitment factor)  के बढ़ने को लेकर इंतजार में बैठे कर्मचारियों के लिए केंद्र की ओर से बड़ी खुशखबरी सामने आ रही है। एक्सपर्ट की माने तो जल्द ही सरकार के इस कदम से कर्मचारियों के डीए  (DA) के साथ बेसिक सैलरी (Basic Salary)  में भी इजाफा होना तय है। आइए नीचे खबर में जानते है पूरा मामला
 
 | 
Salary Update कर्मचारियों की सैलरी में 8 हजार रुपए का उछाल, सामने आया बड़ा अपडेट

HR Breaking News, डिजिटल डेस्क नई दिल्ली, लंबे समय बाद केंद्रीय कर्मचारियों (Central Govt. Employee) को खुश करने वाली खबर आ रही है. महंगाई भत्ता (Dearness allowance), HRA, TA और प्रमोशन मिलने के बाद अब केंद्रीय कर्मचार‍ियों को एक और तोहफा म‍िलने वाला है. ऐसा होता है तो साल 2022 में केंद्रीय कर्मचारियों की सैलरी में बंपर इजाफा हो जाएगा.

 

8000 रुपये का बदलाव आने की उम्‍मीद
सहयोगी वेबसाइट जी ब‍िजनेस के सूत्रों के अनुसार केंद्र और राज्य कर्मचारियों के फिटमेंट फैक्टर (Fitment Factor) में इजाफा क‍िया जा सकता है. फिटमेंट फैक्‍टर बढ़ने से केंद्र सरकार कर्म‍ियों की बेसिक सैलरी में (Basic Salary) में 8000 रुपये तक का बदलाव आने की उम्‍मीद है.

सरकार जल्द कर सकती है विचार
केंद्र और राज्य सरकार के कर्मचारी लंबे समय से फिटमेंट फैक्टर (Fitment factor Hike) को बढ़ाकर 2.57 गुना से 3.68 गुना करने की मांग कर रहे हैं. अब सरकार की तरफ से इस मांग पर व‍िचार क‍िया जा सकता है. इस बारे में जुलाई के बाद फैसला होने की उम्मीद है. ऐसा हुआ तो कर्मचारियों के लिए अगस्त में डबल सौगात आ सकती है.

 

Basic Salary में 8000 रुपये बढ़ने की उम्‍मीद
फिटमेंट फैक्टर पर फैसला होता है तो केंद्रीय कर्मचार‍ियों की बेसिक सैलरी सीधे तौर पर बढ़ेगी. अभी केंद्रीय कर्मचारियों को 2.57 फिटमेंट फैक्टर के आधार पर सैलरी मिल रही है. इसके बढ़कर 3.68 होने पर कर्मचारियों की न्यूनतम सैलरी में 8 हजार रुपये का इजाफा हो जाएगा. मतलब 18,000 वाली न्यूनतम सैलरी बढ़कर 26,000 रुपये हो जाएगी.


फिटमेंट फैक्टर 3 गुना करने पर विचार
यह भी उम्‍मीद की जा रही है क‍ि न्यूनतम सैलरी (Minimum salary under 7th CPC) को सीधे 3.68 गुना न बढ़ाकर 3 गुना किया जा सकता है. 7th वेतन आयोग की सिफारिश के अनुसार सरकार फिटमेंट फैक्‍टर को 3 गुना कर सकती है. फिटमेंट के 3 गुना होने पर बेसिक पे 18,000 रुपये से बढ़कर 21,000 रुपये हो जाएगी. यानी उस स्‍थ‍ित‍ि में 3000 रुपये का बदलाव आएगा.

कैबिनेट सचिव से मुलाकात करेगी यूनियन!


कर्मचारी यूनियन को उम्‍मीद है क‍ि सरकार कर्मचारियों की मांग पर विचार कर सकती है. कर्मचारी यूनियन की पहले भी कैबिनेट सचिव (Cabinet secretary) से मुलाकात हो चुकी है. उस समय कर्मचारियों को यह आश्वासन दिया गया था कि फिटमेंट फैक्टर पर विचार क‍िया जा सकता है. हालांकि, उसके बाद कोई विचार नहीं हुआ. कैबिनेट सचिव के साथ कर्मचारी यूनियन की मीटिंग जुलाई अंत में हो सकती है.