home page

Small Business Ideas : ये बिजनेस शुरू करने के लिए सरकार दे रही 25 लाख, कर सकते हैं लाखों की कमाई

Business Idea : अगर आप भी खुद का बिजनेस शुरू करने की योजना बना रहे हैं तो ये खबर आपके काम की है। सरकार बिजनेस शुरू करने के लिए 25 लाख रुपये दे रही है। आइए नीचे खबर में जानते हैं विस्तार से-  

 | 
Small Business Ideas : ये बिजनेस शुरू करने के लिए सरकार दे रही 25 लाख, कर सकते हैं लाखों की कमाई

HR Breaking News (डिजिटल डेस्क)। किसानों की आमदनी बढ़ाने और रोजगार के अवसर पैदा करने के लिए सरकार ने हनी मिशन (Honey Mission) की शुरुआत की है. यह मिशन खादी और ग्रामोद्योग आयोग (KVIC) की है. लोग हनी मिशन के तहत मधुमक्खी पालन (Beekeeing) कर कमाई कर सकते हैं. मधुमक्खी पालन के लिए Bee Box की जरूरत होती है. मॉडर्न मधुमक्खी पालन स्टैंडर्ड बीआईएस (BIS) मानक Bee Box में मधुमक्खी कॉलोनियों के पालन के साथ शुरू होता है. मधुमक्खी पालन के बढ़ते चलन से Bee Box की मांग बढ़ी है. ऐसे में Bee Box बनाने का बिजनेस सफल और फायदेमंद हो सकता है.

ये भी पढ़ें : Father-in-law's Property - ससुर की संपत्ति में दामाद के अधिकार पर कोर्ट ने सुनाया बड़ा फैसला

खादी और ग्रामोद्योग आयोग (KVIC) ने Bee Box मैन्युफैक्चरिंग यूनिट लगाने पर एक रिपोर्ट तैयार की है. केवीआईसी के मुताबिक, BIS Bee Box तीन प्रकार के होते हैं- BIS ‘A’, BIS ‘B’ और BIS ‘C’. इन बक्सों में ब्रूड चेंबर, सुपर/हनी चैंबर आदि होते हैं. इन बक्सों को शहद और परागण आदि के लिए एक स्थान से दूसरे स्थान पर स्थानांतरित किया जा सकता है.

ये भी पढ़ें : OPS : कर्मचारियों की पुरानी पेंशन योजना पर नीति आयोग ने सरकार को दी बड़ी सलाह


सरकार करेगी मदद


प्रधानमंत्री रोजगार सृजन कार्यक्रम (PMEGP) देश के ग्रामीण और शहरी दोनों क्षेत्रों में रोजगार पैदा करने के लिए क्रेडिट संबद्ध सब्सिडी कार्यक्रम है. इस योजना के तहत व्यक्ति, एनजीओ, संस्था को 25 लाख रुपये तक वित्तीय सहायता प्रदान की जाती है.

ये भी पढ़ें : High Court Decision - कर्मचारियों के हक में हाईकोर्ट ने दिया फैसला, सरकार को लगाई फटकार

प्रोजेक्ट कॉस्ट


केवीआईसी के अनुसार, Bee Box मैन्युफैक्चरिंग यूनिट लगाने की कुल लागत 209000 रुपये है. इसमें 50,000 रुपये 200 वर्ग फुट बिल्डिंग शेड बनाने पर और 100000 रुपये इक्विपमेंट जैसे वुड कटर, मशीन आदि पर खर्च होंगे. जबकि वर्किंग कैपिटल के लिए 59,000 रुपये की जरूरत होगी.

ये भी पढ़ें : Union Budget 2023-24 : बजट में कर्मचारियों को लेकर हो सकते हैं ये 2 बड़े फैसले, जानिए कितना फायदा कितना नुकसान


कितनी होगी कमाई


रिपोर्ट के मुताबिक, Bee Boxes के बिजनेस से आप साल भर में 714 मधुमक्खी बॉक्स बना सकेंगे. 500 रुपये प्रति बॉक्स के भाव पर इसकी कुल वैल्यू 357000 रुपये होगी. अनुमानित बिक्री 500000 रुपये होगी. बॉक्स की बिक्री के बाद ग्रॉस सरप्लस 143000 रुपये होगी. यानी हर महीने लगभग 12000 रुपये का मुनाफा होगा.