home page

Sone Ka Bhav : 4 हजार रुपए सस्ता हो गया सोना, फटाफट चेक करें लेटेस्ट रेट

कई दिन से ऊपर नीचे चल रहे सोने के भावों में अचानक महागिरावट दर्ज की गई। सोने के भाव अपने उच्चतम स्तर से 4 हजार रुपए से भी ज्यादा डाउन चल रहे हैं। चेक करें आज के ताजा भाव।
 
 | 
Sone Ka Bhav : 4 हजार रुपए सस्ता हो गया सोना, फटाफट चेक करें लेटेस्ट रेट

HR Breaking News : नई दिल्ली : ग्‍लोबल मार्केट में सोने और चांदी की कीमतों में चल रही उठा-पटक का असर भारतीय वायदा बाजार पर भी दिख रहा है. आइये जानते हैं लेटेस्ट रेट्स।
Gold Price Today 5August 2022: सोने-चांदी की कीमतों (Gold-Silver Rate) में आज हफ्ते के अंतिम कारोबारी दिन फेरबदल दिख रहा है। चांदी में जहां मामूली तेजी देखी जा रही है, वहीं सोने की कीमत में उछाल है. सोने की कीमत धीरे-धीरे अपने हाई रिकॉर्ड की तरफ बढ़ रही है।
वैश्विक बाजार पर इस समय वैश्विक विवादों का असर दिख रहा है. हालांकि शुरुआती ट्रेडिंग सेशन में आज सुबह लगभग 9 बजकर 42 मिनट पर एमसीएक्स पर अक्टूबर डिलिवरी का सोना गिरावट के साथ कारोबार करता देखा गया. लेकिन एमसीएक्स पर फिर सोने की कीमत में उछाल आ गई. खबर लिखे जाने तक सोना एमसीएक्स पर 52,120 रुपये पर कारोबार कर रहा है।


ये खबर भी पढ़ें : Business Plan : बिजनेस शुरू करने के लिए सरकार देगी 2.40 लाख का लोन, कमाई होगी आपकी

आज mcx पर सोने का भाव


Multicommodity Exchange (MCX) पर आज सुबह 24 कैरेट शुद्धता वाले सोने का वायदा  2022 की फ्यूचर ट्रेड 22.00 रुपये की गिरावट के साथ 52,143.00 रुपये के स्तर पर ट्रेड कर रही है जबकि वहीं चांदी की सितंबर 2022 की फ्यूचर ट्रेड 93.00 रुपये की तेजी के साथ 58,075.00 रुपये के स्तर पर ट्रेड हो रही है।

ये खबर भी पढ़ें : Business Ideas: बिना पैसा लगाए डिजिटल तरीके से करें मोती कमाई, हर माह खाते में आएंगे लाखों रूपये


हाई से 4,080 रुपये सस्ता हो गया गोल्ड


सोना अपने रिकॉर्ड हाई से 4,080 रुपये सस्ता मिल रहा है. अगर आज एमसीएक्स के वायदा भाव से 24 कैरेट सोने के भाव की तुलना इसके ऑल टाइम हाई भाव से तुलना करें तो सोना अपने रिकॉर्ड हाई वैल्यू से काफी सस्ता बिक रहा है।


एक्सपर्ट्स के अनुसार

सोने-चांदी की कीमतों में हो रहे फेरबदल पर एक्‍सपर्ट का मानना है कि जिस तरह से वैश्विक बाजार में तनावों के कारण सोने-चांदी की कीमत में उतार-चढ़ाव दिख रहा है. एक्सपर्ट्स का कहना है कि आने वाले समय में सोने की कीमत में बड़ा फेरबदल देखने को मिल सकता है।

सर्राफा बाजार में सोना चमका

दूसरी तरफ दिल्ली के सर्राफा बाजार में 22 कैरेट शुद्धता वाला सोना 150 रुपये की उछाल के साथ 47800 रुपये प्रति 10 ग्राम पर है, जबकि 24 कैरेट शुद्धता वाला सोना 160 रुपये की बढ़त के साथ 52140 रुपये प्रति 10 ग्राम पर कारोबार कर रहा है. यानी सोने की कीमत में सर्राफा बाजार में तेजी दिख रही है।