home page

Warren Buffett Charity : दुनिया के सबसे अमीर इंसानों में शामिल इस उद्योगपति ने गरीबों के लिए खोल दिए ख़ज़ाने, कर दिए 6200 करोड़ रूपए दान

दुनिया के सबसे  अमीर इंसानों लिस्ट में शामिल उद्योगपति ने एक बार फिर से गरीबों के लिए अपने खजाने खोल दिए हैं और लगभग 6200 करोड़ रूपए दान कर दिए हैं।  जिससे दुनिया भर के बहुत सारे जरूरतमंद लोगों की मदद होगी।  

 | 
Warren Buffett

HR Breaking News, New Delhi : बारेन बफेट का नाम दुनिया के सबसे बड़े इन्वेस्टर्स की लिस्ट (Investors) में शामिल है. उनका नाम दुनिया के सबसे अमीर शख्स की सूची में भी रहता है. 92 वर्षीय वॉरेन बफेट (Warren Buffett) अपनी दरियादिली के लिए काफी मशहूर हैं. वह समय-समय पर अपनी संपत्ति का एक बड़ा हिस्सा चैरिटी (Warren Buffett Charity) के लिए दान देते रहते हैं. वॉरेन बफेट एक बार भी अपने दान के लिए फिर से सुर्खियों में हैं. उनके परिवार द्वारा चलाई जाने वाली चार फाउंडेशनों को वॉरेन बफेट की कंपनी बर्कशायर हैथवे (Berkshire Hathaway) कुल 750 मिलियन डॉलर यानी कुल 6,125 करोड़ रुपये का दान दिया है. खास बात ये है कि वॉरेन बफेट हर साल पांच बार अपनी संपत्ति में से चैरिटी के लिए दान करते हैं. यह खुलासा सिक्योरिटीज एंड एक्सचेंज कमीशन ने नियामकीय फाइलिंग के दौरान यह जानकारी दी है.

2006 से लगातार कर रहे हैं डोनेशन
दुनिया के दिग्गज कारोबारियों की लिस्ट में शामिल वॉरेन बफेट साल 2006 से चैरिटी करते आ रहे हैं. वह साल में पांच बार अपने पैसों को दान करते हैं.  सिक्योरिटीज एंड एक्सचेंज कमीशन में दायर की गई जानकारी के मुताबिक वॉरेन बफेट ने नेब्रास्का ग्रुप को पूरे 1.5 मिलियन का स्टॉक्स दिया है. वह अपने परिवार के कई मेंबर्स के नाम से हर साल करोड़ों रुपये दान करते हैं.

साल 2022 में किया दूसरा सबसे बड़ा दान
बता दें कि वॉरेन बफेट द्वारा दान किए गए 6,125 करोड़ रुपये साल 2022 का दूसरा सबसे बड़ा दान है. इससे पहले बिल एंड मेलिंडा गेट्स फाउंडेशन ने साल 2022 का सबसे बड़ा दान किया था. इसमें उन्होंने 11 मिलियन डॉलर का क्लास बी शेयर, सुसान थॉम्पसन बफेट फाउंडेशन को 1.1 मिलियन बी शेयर और अपने बच्चों के तीन फाउंडेशनों को 770,218 शेयर्स का दान दिया था. इसके साथ ही आपको बता दें कि वॉरेन बफेट समय-समय पर बिल एंड मेलिंडा गेट्स फाउंडेशन (Bill & Melinda Gates Foundation) को भी दान करते रहते हैं.

वॉरेन बफेट इन क्षेत्रों में लोगों की कर रहे मदद
वॉरेन बफेट अपने परिवार के द्वारा चलाए जाने वाले फाउंडेशन के जरिए वह बच्चों की शिक्षा, किसानों की मदद, दुनियाभर की महिलाओं के आर्थिक और शारीरिक विकास आदि के लिए काम करती है. वह पूरी दुनिया में बच्चों की शिक्षा को बेहतर बनाने के लिए लगातार पैसे दान करते हैं. इसके साथ ही महिलाओं के विकास के लिए बफेट परिवार द्वारा बड़ी मात्रा में चैरिटी की जाती है.