home page

Atal Pension Yojana: इस बार बजट में अटल पेंशन योजना को लेकर होगा है बड़ा ऐलान, पैसा डबल करने वाली इस योजना पर भी चल रही चर्चा

Atal pension Yojana Latest update: मोदी सरकार के लगातार तीसरी बार गठन के बाद इस बार वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण साल में दूसरी बार बजट 23 जुलाई (Union budget 2024-2025) को पेश करने जा रही है। आपको बता दें, इस बार बजट में मिडिल क्लास को राहत पहुंचाने वाले कई फैसले लिए जा सकते हैं। इन्ही में से एक फैसला है अटल पेंशन योजना (Atal Pension yojana) को लेकर जिसमे काफी बदलाव होने जा रहे है। आइए विस्तार से जानते है इसके बारे में-
 | 

HR Breaking News, Digital Desk-  देश का बजट 23 जुलाई को आने वाला है। इसके चलते वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण पर उम्मीदों को पूरा करने का भारी बोझ है। ऐसा माना जा रहा है कि वित्त वर्ष 2024-25 (Union budget 2024-2025) का यह बजट मिडिल क्लास को कई तरह की राहत पहुंचा सकता है। इसमें टैक्स स्लैब में बदलाव, इनकम टैक्स लिमिट में राहत और स्टैंडर्ड डिडक्शन एवं एचआरए बढ़ाने जैसे (HRA Hike) कई ऐलान हो सकते हैं। इसके अलावा जानकारी सामने आई है कि सरकार अपनी अटल पेंशन योजना (Atal Pension Yojana) में भी बड़ा बदलाव करने जा रही है। इसमें अब लोगों को 5000 के बजाय 10000 हजार रुपये पेंशन के तौर पर मिलेंगे। 

Gold Price Today 11 July 2024: कहां पहुंच गए सोना-चांदी के रेट, फटाफट चेक करें 22 और 24 कैरेट गोल्ड के भाव

 

अटल पेंशन योजना में बड़े बदलाव

केंद्र सरकार की अटल पेंशन योजना में निवेश करने वालों को 60 साल की उम्र होने के बाद हर महीने 5000 रुपये तक की पेंशन  (Atal Pension Yojana latest news) मिलती है। अब सरकार बजट में अपनी इस प्रमुख सामाजिक सुरक्षा योजना के तहत न्यूनतम गारंटी राशि को दोगुना करके 10,000 रुपये कर सकती है। इकोनॉमिक टाइम्स की रिपोर्ट के मुताबिक, फिलहाल सरकार इस फैसले से सरकारी खजाने पर पड़ने वाले दबाव के बारे  (Atal Pension Yojana Update) में एक प्रस्ताव का आकलन कर रही है। उम्मीद जताई जा रही है कि अटल पेंशन योजना में बदलाव को लेकर फैसला 23 जुलाई को पेश किए जाने वाले बजट से पहले ही ले लिया जाएगा।

LPG गैस सिलेंडर को लेकर सरकार ने उठाया बड़ा कदम, इन लोगों के काटे जाएंगे कनेक्शन

6 करोड़ से ज्यादा खुले अकाउंट

रिपोर्ट के अनुसार, केंद्र सरकार देश में सामाजिक सुरक्षा ढांचे को मजबूत करने पर गंभीरता से विचार कर रही है। इस योजना में 20 जून तक लगभग 6.62 करोड़ अकाउंट खुल चुके हैं। इनमें से 1.22 करोड़ अकाउंट वित्त वर्ष 2023-24 में ही खोले गए हैं। वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण  (Atal Pension Yojana account) ने हाल ही में सोशल मीडिया पर कहा था कि अटल पेंशन योजना को गारंटीकृत पेंशन राशि के साथ एक सस्ती योजना के रूप में डिजाइन किया गया था। इस योजना ने 9.1 फीसदी रिटर्न दिया है। यह अन्य सेविंग स्कीम ( Atal Pension Yojana benefits) से बेहतर है। फिलहाल सरकार अटल पेंशन योजना के तहत 1,000 से 5,000 रुपये प्रति माह तक की न्यूनतम पेंशन गारंटी देती है।