home page

Bank Closed: जून में 10-12 नहीं बल्कि इतने दिन बंद रहेगा बैंको में कामकाज, अभी चेक करे RBI बैंक हॉलिडे लिस्ट

Bank Holiday List June 2024: आजकल हर किसी का बैंक अकाउंट होता है और इसी के साथ शुरू हो जाते है बैंक से जुड़े काम। अगर आपको भी जून महीने में बैंक से जुड़े कुछ काम है तो तप्ती गर्मी में घर से बहार निकलने से पहले RBI की बैंक हॉलिडे लिस्ट (RBI bank holiday list) जरूर कर ले। आपको बता दें, आरबीआई द्वारा जारी बैंक हॉलिडे कैलेंडर को सभी सरकारी और प्राइवेट बैंक (private bank holidays) फॉलो करते है। आइए खबर में विस्तार से नजर डालते है इस लिस्ट पर-
 | 
Bank Closed:  जून में 10-12 नहीं बल्कि इतने दिन बंद रहेगा बैंको में कामकाज, अभी चेक करे RBI बैंक हॉलिडे लिस्ट

HR Breaking News (ब्यूरो) | मई का महीना बस दिनों में खत्म होने वाला है। अगर आपको भी जून महीने मं बैंक से जुड़े कामकाज (Bank facilities) है तो ये खबर आपके काम की है। आपको बता दें, जून के महीने में कुल 10 दिन बैंकों में काम नहीं होने वाला है। दरअसल, भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) ने बैंकों में छुट्टियों की पूरी लिस्ट को (RBI june 2024 bank holiday list) जारी कर दिया है, जिसमें ये जानकारी सामने आई है। अगर आपको बैंक से जुड़े काम हैं तो इसे जल्द से जल्द निपटा लें, ताकि बैंक बंद होने पर आपको परेशानी न हो।

 

 

Gold Price Today : सोने के भाव में बड़ा बदलाव, जानिये 18 से 24 कैरेट गोल्ड के रेट

 

जून 2024 बैंक हॉलिडे लिस्ट (June 2024 bank holiday calendar) 

 
  • 15 जून: राजा संक्रांति की छुट्टी (आईजोल, भुवनेश्वर)

  • 17 जून: बकरीद (लगभग पूरे भारत में बैंकों की छुट्टी) (Bakra Eid bank Holiday) 

Chanakya Niti : पति मांगे ये चीज तो पत्नी को तुरंत कर देनी चाहिए हां

 

  • 18 जून: बकरीद की छुट्टी (जम्मू, श्रीनगर)

इसके अलावा बैंक कर्मचारियों को जून के महीने साप्ताहिक अवकाश के रूप में 5 रविवार और 2 शनिवार को भी छुट्टियां मिलने वाली है। आपको बता दें कि देश में सातवें चरण के लोकसभा चुनावों के कारण 1 जून को 8 राज्यों के 57 (Lok sabha election june 2024) शहरों में भी बैंकों की छुट्टी रहने वाली है।

 

Gold Price Today : सोने के भाव में बड़ा बदलाव, जानिये 18 से 24 कैरेट गोल्ड के रेट

 

अलग-अलग राज्यों मे बैंकों की छुट्टियां

 

बता दें कि बैंकों के लिए सभी राज्यों में छुट्टियों की लिस्ट एक सी नहीं होती है। भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) के मुताबिक, सभी राज्यों की छुट्टियों की लिस्ट (RBi bank holiday list) अलग होती है। RBI की ऑफिशियल वेबसाइट पर इन छुट्टियों की पूरी लिस्ट दी होती है, जिसमें राज्यों के हिसाब से अलग त्योहारों छुट्टियों का पूरा ब्यौरा दिया (bank holidays in june 2024) होता है।

ऑनलाइन कर सकेंगे सारे काम

बैंकों के बंद रहने के बावजूद भी ग्राहकों को परेशानी नहीं होगी। छुट्टियों के दिन भी लोग ऑनलाइन बैंकिंग की सहायता से अपने सारे काम (Online banking services) निपटा सकते हैं। आज के समय में बैंक की ज्यादातर सर्विसेज ऑनलाइन उपलब्ध हैं। इसलिए अवकाश वाले दिन भी आप बहुत से बैंकिंग कार्य घर बैठे ही निपटा सकते हैं।