home page

शनिवार और रविवार के दिन भी बैंक कर्मचारियों को नहीं मिलेगी छुट्‌टी, RBI ने दिए आदेश

Banks remain open on sunday - मार्च का महीना खत्म होने वाला है और कुछ ही दिनों में 2024-2025 वित्तीय वर्ष  (financial year ) शुरू होने वाला है। बैंक ग्राहकों के लिए एक बड़ा अपडेट सामने आया है। अगर आपका बैंक से जुड़ा कोई भी काम है तो आप 30 मार्च यानी शनिवार और 31 मार्च रविवार को भी बैंक जा सकते हैं। दरअसल, आरबीआई (RBI) ने कुछ दिनों पहले एक नोटिफिकेशन जारी किया था। जिसमें कहां गया था कि इस बार शनिवार और रविवार को बैंक कर्मचारियों को छुट्‌टी नहीं मिलेगी। आइए नीचे खबर में जानते हैं क्या है इसके पीछे की वजह-

 | 

HR Breaking News, Digital Desk- फाइनेंशियल ईयर- 2023-24 (Financial year) का आखिरी हफ्ता बीत चुका है। नया फाइनेंशियल ईयर- 2024-25 शुरू (New financial year) हो रहा है। लेकिन देश के बैंक के कर्मचारियों को छुट्टी नहीं है। साल के आखिरी महीने में बैंकों में बहुत काम होता है। बुक्स ऑफ अकाउंट क्लोज (Books of account close) करना होता है। और नए वित्त वर्ष के लिए नई शुरुआत करनी होती है, ऐसे में बैंक कर्मचारी आखिरी पल तक इसमें लगे रहते हैं। अब संयोगवश इस बार वित्त वर्ष के आखिरी दो दिन पर शनिवार-रविवार पड़ गया है। चूंकि महीने का पांचवां शनिवार था तो बैंकों को खुलना (bank holiday) था, इसके बाद रविवार की छुट्टी होती, लेकिन FY का आखिरी दिन होने के चलते इस बार देशभर के बैंक रविवार को भी खुलेंगे।

 

RBI ने जारी किया था आदेश

 

भारतीय रिजर्व बैंक (RBI latest notification) ने 20 मार्च को एक नोटिफिकेशन जारी किया था, जिसमें देशभर के बैंकों के लिए ये आदेश था कि 31 मार्च, 2024 को रविवार होने के बावजूद सभी बैंक खुले रहेंगे (bank remain open on 31st march) और बैंकों को इस बारे में प्रचार भी करना होगा। वित्त वर्ष 2023-24 का आखिरी दिन होने के बावजूद बैंकों को खोलने का फैसला इसलिए लिया गया, ताकि सरकार को अपने सभी ट्रांजैक्शन का हिसाब करने में कोई परेशानी न हो। 

PPF और सुकन्‍या समृद्ध‍ि योजना पर आया बड़ा अपडेट
 

RBI ने इसमें कहा, "भारत सरकार ने सरकारी प्राप्तियों और भुगतान से जुड़े बैंकों के सभी ब्रांचों (bank branches) को 31 मार्च, 2024 को ट्रांजैक्शन (bank transactions)  के लिए खुला रखने का अनुरोध किया है, ताकि वित्त वर्ष 2023 में प्राप्तियों और भुगतान से संबंधित सभी ट्रांजैक्शन का हिसाब रखा जा सके।"

RBI ने सभी एजेंसी बैंकों को कहा है कि वह सरकारी बिजनेस (Government business) से जुड़े अपने सभी ब्रांच को 31 मार्च यानी रविवार को खुली रखें और ये प्रचार भी करें कि 31 मार्च को उनके ब्रांच खुले रहेंगे।

क्या Good Friday पर बंद हैं बैंक? (Bank Holidays on Good Friday)

 

शनिवार-रविवार के पहले शुक्रवार को Good Friday (Holiday)  पड़ रहा है, जिसपर कई राज्यों में बैंकों की छुट्टी रहेगी। आरबीआई (Reserve Bank of India) की हॉलिडे लिस्ट के अनुसार, त्रिपुरा, जम्मू और श्रीनगर, असम, राजस्थान, हिमाचल प्रदेश को छोड़कर बाकी सभी राज्यों में बैंकों की छुट्टी रहेगी। 

7th Pay Commission : केंद्रीय कर्मचारियों के DA में 4 प्रतिशत बढ़ोतरी के बाद एक और गुड न्यूज

अप्रैल में कितनी रहेगी बैंकों में छुट्टियां? (Bank Holidays in April, 2024)

 

रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया (RBI) की छुट्टियों की लिस्ट के मुताबिक, अप्रैल में बैंक 14 दिन बंद (Bank Holiday in April, 2024) रहेंगे। बैंकों के अकाउंट क्लोजिंग (bank account closing) के कारण महीने की शुरुआत के दिन 1 अप्रैल को बैंकों की छुट्टी रहेगी। इसके अलावा ईद के कारण कई जगहों पर 10 और कई राज्यों में 11 अप्रैल को छुट्टी है। अप्रैल में गुड़ी पड़वा, उगादी, रामनवमी के त्योहार के साथ कई और दिवस होंगे, जिनपर अलग-अलग राज्यो में छुट्टी रहेगी। आप यहां क्लिक करके अप्रैल में छुट्टियों (april holidays list)  की लिस्ट चेक कर सकते हैं।