home page

Bank Holiday : इस हफ्ते 4 दिन बैंकों में नहीं होगी कामकाज, RBI ने जारी की छुटि्टयों की लिस्ट

Bank Holiday List 2024 - अक्सर खातधारक बैंक से जुड़ा काम हफ्ते या फिर महीने के आखिर में करते हैं। लेकिन आपकी जानकारी के लिए बता दें कि इस हफ्ते बैंकों में छुटि्टयों (Bank Holiday) की भरमार है। आरबीआई यानी रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया ने बैंक हॉलिडे की लिस्ट को आधारिक वेब साइट पर पॉस्ट किया है। अगर आप किसी काम से बैंक जा रहे हैं तो ऐसे में छुट्टियों की लिस्ट जरूर चेक कर लें। 

 | 

HR BREAKING NEWS (ब्यूरो)। भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) द्वारा बैंक हॉलिडे लिस्ट जारी होती है। दूसरा-चौथा शनिवार और रविवार के अलावा क्षेत्रीय और राष्ट्रीय पर्व के मौके पर बैंक में छुट्टी रहती है। आरबीआई द्वारा जारी लेटेस्ट बैंक हॉलिडे लिस्ट (RBI Bank Holiday List) के अनुसार इस हफ्ते केवल 3 दिन ही बैंक खुले रहेंगे।

अगर आप भी इस हफ्ते किसी काम से बैंक जाने का सोच रहे हैं तो आपको एक बार अपने शहर की बैंक हॉलिडे लिस्ट जरूर चेक करनी चाहिए। 20 मई 2024 (सोमवार) को लोकसभा चुनाव 2024 (Loksabha Election 2024) के पांचवें चरण की वोटिंग शुरू हो गई है। इलेक्शन वोटिंग की वजह से आज कई शहरों के बैंक बंद हैं।

PF खाताधारकों के लिए जरूरी खबर, EPFO ने इन नियमों में किए बदलाव

20 मई 2024 को इन शहरों में बंद हैं बैंक

आज पांचवें चरण (Lok Sabha Elections Phase 5) के लिए वोटिंग है। मतदान की वजह से आज बिहार के सीतामढ़ी, मधुबनी, मुजफ्फरपुर, सारण, हाजीपुर के साथ झारखंड के चतरा, कोडरमा, हजारीबाग के बैंक बंद रहेंगे।

इसी तरह महाराष्ट्र में धुले, डिंडोरी, नासिक, पालघर, भिवंडी, कल्याण, ठाणे, मुंबई उत्तर, मुंबई उत्तर-पश्चिम, मुंबई उत्तर-पूर्व, मुंबई उत्तर-मध्य, मुंबई दक्षिण-मध्य, मुंबई दक्षिण के बैंक भी नहीं खुलेंगे।

ओडिशा के बरगढ़, सुंदरगढ़, बोलांगीर, कंधमाल, अस्का और उत्तर प्रदेश के मोहनलालगंज, लखनऊ, रायबरेली, अमेठी, जालौन, झाँसी, हमीरपुर, बांदा, फ़तेहपुर, कौशांबी, बाराबंकी, फैजाबाद, कैसरगंज, गोंडा के बैंक भी बंद हैं।

पश्चिम बंगाल के बनगांव, बैरकपुर, हावड़ा, उलुबेरिया, श्रीरामपुर, हुगली, आरामबाग और जम्मू-कश्मीर के बारामूला के साथ लद्दाख के भी बैंक बंद हैं।


इस हफ्ते कब-कब बंद रहेंगे बैंक

Home loan emi calculator : 30 साल के लिए 30 लाख के होम पर कितनी बनेगी EMI, जानिये कुल कितना चुकाना होगा ब्याज


23 मई 2024 को बुद्ध पूर्णिमा के मौके पर भी बैंक बंद (Bank Holiday) रहेंगे।
25 मई 2024 को चौथा शनिवार है। इस दिन भी बैंक हॉलिडे है।
26 मई 2024 को रविवार के दिन बैंक बंद रहेंगे


बैंक हॉलिडे वाले दिन ग्राहकों को मिलती है ये सुविधा


बैंक हॉलिडे दिन ग्राहक आसानी से एटीएम (ATM) के जरिये ट्रांजेक्शन कर सकते हैं। इसके अलावा कस्टमर आसानी से डेबिट कार्ड (Debit Card) और क्रेडिट कार्ड (Credit Card) का इस्तेमाल कर सकते हैं। ग्राहक नेट बैंकिंग और ऑनलाइन बैंकिंग का भी इस्तेमाल कर सकते हैं।