home page

Bank Holiday :आज इन शहरों में बंद रहेंगे बैंक, ये है वजह

13 may 2024 bank holiday: अगर आपको आज बैंक से जुड़े कुछ जरूरी काम है तो बिना जानकारी से घर से बहार न निकले। आज यानी सोमवार (13 may bank holiday) होने के बावजूद कई शहरों में बैंक बंद रहने वाले हैं। ऐसे में आपके जरूरी काम अटक भी सकते हैं। आइए खबर में विस्तार से जानते है किन-किन शहरों में बैंक की छुट्टी होने वाली है-
 | 
Bank Holiday :आज इन शहरों में बंद रहेंगे बैंक, ये है वजह

HR Breaking News (ब्यूरो)। देश के कई शहरों में कल यानी सोमवार को बैंक बंद रहने वाले हैं। ऐसे में आपके जरूरी काम अटक सकते हैं। अगर आप बैंक संबंधित किसी काम से जाने वाले हैं तो एक बार छुट्टियों (13th may bank holiday) की लिस्ट जरूर चेक कर लें। देख लें कि कहीं सोमवार को आपके शहर में तो बैंक बंद नहीं है। दरअसल लोकसभा चुनावों के चौथे फेज की वोटिंग 13 मई को होनी है, जिसके चलते कई शहरों में बैंक की छुट्टी होने (Bank Holiday today) वाली है। पूरे देश में 7 चरणों में आम चुनाव होने हैं। 

 

ATM से पैसे निकलाने वालों के लिए अलर्ट, जान लें RBI के नियम

 

ऐसे में जिन शहरों में जब मतदान होंगे, वहां बैंकों की छुट्टी होगी। यहां हम आपको बैंकों की छुट्टियों की पूरी लिस्ट देने जा रहे हैं। जिससे आपको किसी तरह की कोई समस्या न हो। लोकसभा चुनाव (Lok sabha election bank holiday) के चौथे चरण में देश के 10 राज्यों में वोट डाले जाएंगे। यह चौथा चरण कल यानी सोमवार को होना है। सभी मतदानों के मतों की गणना 4 जून को की जाएगी। आईए आपको बताते हैं कि देश के कौन से शहरों में कल बैंक बंद रहने वाले हैं।

 

यहां है मतदान

 

आंध्र प्रदेश, बिहार, झारखंड, मध्य प्रदेश, महाराष्ट्र, ओडिशा, तेलंगाना, उत्तर प्रदेश, पश्चिम बंगाल, जम्मू और कश्मीर के कुल 96 सीटों पर मतदान होना है। लोकसभा चुनाव 2024 के चरण 5 में 8 राज्यों/केंद्र शासित प्रदेशों में 20 मई को मतदान होगा। कल यानी 13 मई को उत्तर प्रदेश के शाहजहांपुर, फेरी, (May 2024 bank holiday) दौरा, इटावा, कन्नौज, सीतापुर, हरदोई, मिसरिख, उन्नाव, फर्रुखाबाद, कानपुर, अकबरपुर और बहराइच में सोमवार को वोटिंग होने वाली है. मध्य प्रदेश के देवास, धार, इंदौर, उज्जैन, मंदसौर, रतलाम, खरगोन और खंडवा में कल वोट डाले जाएंगे. महाराष्ट्र के नंदुरबार, जलगांव, रावेर, जालना, औरंगाबाद, मावल, पुणे, शिरूर (Voting today) , अहमदनगर, शिरडी और बीड में कल वोट डाले जाएंगे. बिहार के दरभंगा, उजियारपुर, समस्तीपुर, बेगूसराय और मुंगेर और ओडिशा के कालाहांडी, नबरंगपुर, बहरामपुर और कोरापुट में कल वोट पड़ने वाले हैं. वहीं जम्मू कश्मीर के श्रीनगर में वोट डाले जाएंगे।

 

एक सरकारी और 2 प्राइवेट बैंकों को RBI ने बताया सबसे सुरक्षित, कहा- न डूबेंगे और न डूबने देंगे

 

इन जगहों पर भी पड़ेंगे वोट

 

कल तेलंगाना के आदिलाबाद, पेद्दापल्ली, करीमनगर, निजामाबाद, हैदराबाद, मेडक, मल्काजगीरी, सिकंदराबाद, हैदराबाद, चेवेल्ला, महबूबनगर, नगरकुरनूल, नलगोंडा, भोंगीर, वारंगल, महबुबाबाद और खम्मम के लिए वोट डाले जाएंगे. आंध्र प्रदेश के अराकू, श्रीकाकुलम, विजयनगर, विशाखापट्टनम, अनकापल्ली, काकीनाडा, अमलापुरम, राजमुंदरी, नरसापुरम, एलुरु, मछलीपट्टनम, विजयवाड़ा, गुंटूर, नरसारावपेट, बापटला, ओंगोल, नंद्याल, कुरनूल, अनंतपुर, हिंदूपुर, कटप्पा, नेल्लोर, तिरुपति, राजमपेट और चित्तूर, पश्चिम बंगाल के बहरामपुर, कृष्णानगर, राणाघाट, वर्धमान पूरबा, दुर्गापुर, आसनसोल, बोलपुर और बीरभूम में वोटिंग होगी।

 

High Court Decision : शादीशुदा महिला किसी दूसरे के साथ लिव इन में रह सकती है या नहीं, जानिये हाईकोर्ट का अहम फैसला

मई में इन दिनों बैंक अवकाश

सोमवार, 13 मई, 2024 को, चुनाव के (13 may bank closed) दिन, आंध्र प्रदेश की राज्य सरकार ने सभी क्षेत्रों के सभी कर्मचारियों के लिए सार्वजनिक अवकाश घोषित किया है। यह सरकारी निर्देश स्थानीय सरकारों, पंचायत कार्यालयों, केंद्र और राज्य सरकार की एजेंसियों और निजी क्षेत्र के व्यवसायों को कवर करता है।

कोई दुकानदार MRP से ज्यादा पर बेच रहा है सामान तो करें ये काम, तुरंत होगी कार्रवाई

 

इन तारीखों पर भी बंद रहेंगे बैंक

इस महीने यानी 16 मई को राज्य दिवस पर सिक्किम, 20 मई को लोकसभा आम चुनाव 2024 के चलते महाराष्ट्र, 23 मई (23 may bank holiday) को बुद्ध पूर्णिमा पर त्रिपुरा, मिजोरम, मध्य प्रदेश, चंडीगढ़, उत्तर प्रदेश, अरुणाचल प्रदेश, जम्मू, लखनऊ, बंगाल, नई दिल्ली, छत्तीसगढ़, झारखंड, हिमाचल प्रदेश, श्रीनगर में और 25 मई को लोकसभा आम चुनाव 2024 के चलते त्रिपुरा, उड़ीसा में बैंक बंद रहने वाले हैं।