home page

Bank Holidays : अप्रैल में पूरे 14 दिन बंद रहेंगे बैंक, RBI ने जारी की लिस्ट

Bank Holiday on 1st April 2024 : आज से नया वित्तीय वर्ष शुरू हो चुका है और नए महीने की शुरूआत के साथ आरबीआई ने अप्रैल महीने में छुटि्टयों की लिस्ट जारी कर दी है। अगर आपका बैंक से जुड़ा कोई भी काम है तो फटाफट निपटा लीजिए। क्योंकि अप्रैल के महीने में बैंक पूरे 14 दिन के लिए बंद (Bank Holidays) रहने वाले हैं। आइए नीचे खबर में विस्तार से जानते हैं किस किस दिन खुलेंगे बैंक -

 | 
Bank Holidays : अप्रैल में पूरे 14 दिन बंद रहेंगे बैंक, RBI ने जारी की लिस्ट 

HR Breaking News (ब्यूरो)। मार्च के महीने की समाप्ति के साथ ही 2023-2024 का फाइनेंशियल ईयर समाप्त हो गया है और नए फाइनेंशियल ईयर 2024-2025 की शुरुआत हो चुकी है। कई राज्यों में नए फाइनेंशियल ईयर की शुरुआत के कारण बैंकों की छुट्टी भी है। 1 अप्रैल के अलावा इस महीने कई दिन बैंक बंद रहेंगे। अलग-अलग अवसर के कारण पूरे देश या चुनिंदा राज्यों में बैंकों की छुट्टी रहेगी। आइए जानते हैं कि अप्रैल में कितने दिनों के लिए बैंक बंद रहने वाले हैं?

इतने दिन बैंक रहेंगे बंद

सीनियर सिटीजन की हो गई मौज, 25 महीने की FD पर ये बैंक दे रहा धुआंधार ब्याज


30 दिनों वाले अप्रैल के महीने में एक या दो दिन नहीं बल्कि कुल 14 दिनों के लिए बैंकों की छुट्टी रहेगी। हालांकि, ये छुट्टी लगातार नहीं होंगी बल्कि अलग-अलग अवसर और राज्यों में बैंक बंद रहेंगे। अप्रैल में नवरात्रि, ईद और दूसरे भी खास अवसर होंगे जब बैंक हॉलिडे रहेगा।

अप्रैल में कुल 14 दिन बंद रहेंगे बैंक


1 अप्रैल, सोमवार को वित्तीय वर्ष के अंतिम दिन भी बैंक खुले रहने के कारण कोच्चि, कोहिमा, लखनऊ, मुंबई, नागपुर, नई दिल्ली, पणजी, पटना, रायपुर, रांची, श्रीनगर और तिरुवनंतपुरम में बैंकों की छुट्टी रहेगी।

5 अप्रैल, शुक्रवार को बाबू जगजीवन राम के जन्मदिन और जमात-उल-विदा के कारण हैदराबाद-तेलंगाना, जम्मू और श्रीनगर में बैंक बंद रहेंगे।

7 अप्रैल, रविवार को साप्ताहिक छुट्टी होने के कारण देशभर के बैंक बंद रहेंगे।

9 अप्रैल, मंगलवार को गुड़ी पड़वा/उगादी महोत्सव/तेलुगु नव वर्ष और पहले नवरात्रि के कारण बेलापुर, बेंगलुरु, चेन्नई, हैदराबाद, इंफाल, जम्मू, मुंबई, नागपुर, पणजी और श्रीनगर में बैंक बंद रहेंगे।

10 अप्रैल, बुधवार को ईद के अवसर पर कोच्चि और केरल में बैंक बंद रहेंगे।

11 अप्रैल, गुरुवार को ईद के कारण पूरे देश के बैंकों की छुट्टी रहेगी।

13 अप्रैल, शनिवार को दूसरे शनिवार होने के कारण देशभर के बैंक बंद रहेंगे।

14 अप्रैल, रविवार को साप्ताहिक छुट्टी होने के कारण देशभर के बैंक बंद रहेंगे।

15 अप्रैल, सोमवार को हिमाचल दिवस के कारण गुवाहाटी और शिमला में बैंक बंद रहेंगे।

17 अप्रैल, बुधवार को श्री रामनवमी के कारण अहमदाबाद, बेलापुर, भोपाल, भुवनेश्वर, चंडीगढ़, देहरादून, गंगटोक, हैदराबाद, जयपुर, कानपुर, लखनऊ, पटना, रांची, शिमला, मुंबई और नागपुर में बैंक बंद रहेंगे।

LPG Gas Price : आज से बदले कई नियम, इतने रुपये सस्ता हुआ सिलेंडर साथ ही इंश्योरेंस से जुड़ा बदला नियम

20 अप्रैल, शनिवार को गरिया पूजा के कारण अगरतला में बैंकों में छुट्टी रहेगी।

21 अप्रैल, रविवार को साप्ताहिक छुट्टी के कारण देशभर में बैंक बंद रहेंगे।

27 अप्रैल शनिवार को चौथा शनिवार होने के कारण बैंक बंद रहेंगे।

28 अप्रैल, रविवार को साप्ताहिक छुट्टी के कारण देशभर में बैंक बंद रहेंगे।

आपको जानकारी के लिए बता दें कि बैंकों की छुट्टी होने पर आप एटीएम से पैसे निकाल सकते हैं। इसके अलावा आप ऑनलाइन बैंकिंग सर्विस की सुविधा भी उठा सकेंगे।