home page

Bank Loan Rules : समय से पहले लोन भरने पर क्या हर किसी को देना होता है फोरक्‍लोजर चार्ज, जनिये नियम

Loan Foreclosure Charge- समय से पहले बैंक लोन चुकाने के कई फायदे हैं. लेकिन, ध्‍यान रखें की इस सुविधा का फायदा उठाने पर आपको बैंक को कुछ शुल्‍क भी अदा करना पड़ सकता है.आइए जानते है इसके बारे में विस्तार से.

 | 

HR Breaking News (नई दिल्ली)। कुछ साल पहले तक भारत में बैंक लोन (Bank Loan) को एक बोझ माना जाता था. लेकिन, आज इसे एक सुविधा समझा जाने लगा है. अब तो लोग अपनी हर छोटी-मोटी जरूरतों के लिए बैंक से लोन लेते हैं. पर्सनल लोन, कार लोन जैसे लोन कम समय के होते हैं, लेकिन होम लोन लंबी अवधि के लिए लिया जा सकता है. बैंक से लिए लोन को आप किस्‍तों में वापस कर सकते हैं. बहुत से लोग कर्ज की निर्धारित अवधि से पहले भी सारा लोन चुका देते हैं. समय से पहले लोन क्‍लोज करने को बैंकिंग भाषा में लोन फोरक्लोजर (Loan Foreclosure) कहा जाता है.

इसमें लोन लेने वाला एक ही बार में पूरी बकाया लोन राशि का भुगतान कर देता है. अगर आपका इरादा भी समय से पहले लोन चुकाने का है तो आपको कुछ बातों का ध्‍यान होना चाहिए. सबसे पहले तो जान लीजिए कि ये सुविधा आपको लोन की कुछ ईएमआई चुकाने के बाद ही मिलती है. दूसरा, लोन फोरक्‍लोजर करते वक्‍त आपको शुल्‍क भी अदा करना पड़ सकता है.


किसे नहीं चुकाना होता फोरक्‍लोजर चार्ज


लोन फोरक्‍लोजर का विकल्‍प पर्सनल लोन, एजुकेशन, बिज़नस, टू-व्हीलर या कार लोन आदि में मिलता है. खास बात यह है कि हर किसी को फोरक्‍लोजर चार्ज नहीं चुकाना होता. भारतीय रिजर्व बैंक के नियमों के अनुसार यदि आपने फ्लोटिंग इंटरेस्ट पर लोन लिया था और आप समय से पहले लोन चुकता करते हैं तो आपको फोरक्लोजर चार्ज नहीं देना होगा. फोरक्‍लोजर चार्ज फिक्स्ड इंटरेस्ट पर लिए लोन को समय से पहले बंद कराने पर ही वसूला जाता है.

क्‍यों लगता है यह चार्ज?


हर बैंक के फोरक्‍लोजर चार्जेज अलग-अलग होते हैं का बोझ कम होगा, परंतु बैंक को इससे नुकसान होता है. इसीलिए वे इस पर चार्ज वसूलते हैं. समय से पहले लोन चुकाने पर आप पर तो ब्‍याज फोरक्लोजर चार्ज आमतौर पर बकाया राशि पर 5 फीसदी तक रहता है. यह चार्ज आपके लोन अग्रीमेंट में लिखा होता है. लोन लेने से पहले इस शर्त को जरूर देखें.

समय से पहले लोन चुकाने के फायदे


समय से पहले लोन चुकाने के फायदे ही फायदे हैं. ब्‍याज के रूप में कम पैसे तो देने ही पड़ते हैं. सिर पर कर्ज नहीं रहने से व्‍यक्ति मानसिक रूप से भी परेशान नहीं रहता. समय से पहले लोन चुकाने पर क्रेडिट स्कोर भी स्‍ट्रांग होता है.