home page

Bank News - अब बैंक डूबने पर ग्राहकों को मिलेंगे बस इतने रुपये

Bank Sinking - हाल ही में अमेरिका में Silicon Valley Bank और Signature Bank डूब गए, और अब Credit Suisse जैसा ग्लोबल बैंक भी नकदी संकट से जूझ रहा है। लेकिन ऐसे में क्या आप जानते हैं कि बैंक डूबने पर ग्राहकों कितने पैसे मिलेंगे....आइए जाने नीचे खबर में। 

 | 
 Bank News - अब बैंक डूबने पर ग्राहकों को मिलेंगे बस इतने रुपये

HR Breaking News, Digital Desk- अमेरिका में एक के बाद एक Silicon Valley Bank और Signature Bank डूबे. और अब स्विट्जरलैंड के Credit Suisse का नकदी संकट सबके सामने हैं. सोचिए ऐसी ही किसी स्थिति का सामना आपको करना पड़े. तब आखिर आपका कितना पैसा सुरक्षित रहेगा? अमेरिका से लेकर ब्रिटेन, सिंगापुर, मलेशिया और ऑस्ट्रेलिया तक सभी देशों में लोगों ऐसी सिचुएशन में डिपॉजिट पर सेफ्टी मिलती है.

इंडिया में भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) सभी बैंकों पर निगरानी रखता है. ऐसे में किसी बैंक के डूबने से पहले ही आरबीआई कई कदम उठाकर स्थिति को संभालने की कोशिश करता है. इसके बावजूद अगर बैंक डूबता है तो आरबीआई की ‘डिपॉजिट इंश्योरेंस एंड क्रेडिट गारंटी कॉरपोरेशन’ (DICGC) इकाई लोगों को एक लिमिट तक डिपॉजिट पर सेफ्टी नेट देती है.


भारत में 5 लाख रुपये तक का डिपॉजिट है सेफ-


भारत में बैंक के ग्राहकों को उनकी जमा राशि पर डीआईसीजीसी इंश्योरेंस कवर देती है. लोगों को उनकी 5 लाख रुपये तक की जमा पर बीमा सुरक्षा मिलती है. आम तौर पर भारतीय बैंकों के ग्राहक छोटी जमा ही बैंक में रखते हैं.

इसके चलते बैंक डूबने के कई मामलों में लगभग 90 प्रतिशत ग्राहकों का पैसा सुरक्षित रहता है. फिर वह चाहे पीएमसी बैंक का मामला हो या किसी अन्य बैंक का. भारत में डिपॉजिट इंश्योरेंस की ये लिमिट पहले 1.5 लाख रुपये थी.

अमेरिका से लेकर ब्रिटेन,सिंगापुर तक का हाल-


अमेरिका में जब बैंकों के डूबने की खबर आई तब सबसे पहले फेडरल डिपॉजिट इंश्योरेंस कॉरपोरेशन (FDIC) एक्टिव हुआ. ये सिलिकॉन वैली बैंक और सिग्नेचर बैंक के ग्राहकों को एक लिमिट तक सेविंग पर सेफ्टी देता है. जानें अमेरिका से लेकर बाकी अन्य देशों में लोगों की कितनी सेविंग रहती है सेफ…

- सबसे पहले बात अमेरिका की, अमेरिका में लोगों को 2,50,000 डॉलर (करीब 2,06,91,950 रुपये) की बैंक जमा पर इंश्योरेंस सेफ्टी मिलती है.
- ब्रिटेन में बैंक ग्राहकों को 85,000 पौंड (करीब 84,73,070 रुपये) तक के डिपॉजिट पर बीमा कवर मिलता है.
- हांगकांग जैसी बड़ी इकोनॉमी में लोगों को 5,00,000 हांगकांग डॉलर (करीब 52,73,075 रुपये) तक की जमा पर बीमा सुरक्षा मिलती है.
- सिंगापुर में बैंक ग्राहकों की 75,000 सिंगापुर डॉलर (करीब 46,07,260 रुपये) तक की जमा राशि सुरक्षित रहती है.


- मलेशिया में बैंक डिपॉजिट इंश्योरेंस की लिमिट 2,50,000 रिंगिट (करीब 46,28,930 रुपये) है.
- ऑस्ट्रेलिया में सरकार की ओर से लोगों को 2,50,000 ऑस्ट्रेलियाई डॉलर (करीब 1,37,42,500 रुपये) तक जमा पर बीमा सुरक्षा दी जाती है.
- दक्षिण कोरिया में बैंक ग्राहकों के लिए जमा पर बीमा की लिमिट 5 करोड़ वॉन (करीब 31,54,735 रुपये) है.
- जापान अपने नागरिकों को 1 करोड़ जापानी येन ( करीब 62,37,030 रुपये) तक की लिमिट पर बीमा सुरक्षा देता है.
- चीन में लोगों को 5,00,000 युआन (करीब 60,02,420 रुपये) तक की जमा पर बीमा कवर मिलता है.