home page

Bank News: शुरू हुआ RBI का तगड़ा एक्शन मोड, इन नामी बैंकों से 10 सितंबर तक नहीं निकाल पाएगा अब कोई पैसा

RBI latest action on bank: ग्राहकों को उत्तम स्तर की सुविधा देने के लिए आरबीआई समय-समय पर बैंक नियमों में बदलाव करता रहता है। आपको बता दें, इन नियमों का पालन सभी सरकारी और प्राइवेट बैंको (private bank) को करना होता है। हाल ही में अरबीै की जांच में कुछ बैंको की कार्य प्रणाली में कमी पायी गयी जिसके चलते आरबीआई (RBI) ने बड़ा एक्शन उठा लिया है। दरअसल, अब कोई भी इन बैंकों से काफी महीनो तक पैसे नहीं निकाल पाएगा। आइए खबर में विस्तार से जानते है इसके बारे में-

 | 
Bank News: शुरू हुआ RBI का तगड़ा एक्शन मोड, इन नामी बैंकों से 10 सितंबर तक नहीं निकाल पाएगा अब कोई पैसा 

HR BREAKING NEWS (ब्यूरो)। रिजर्व बैंक ने लखनऊ के इंडियन मर्केंटाइल कोऑपरेटिव बैंक पर लगी पाबंदियों को बढ़ा दिया है। हालांकि बैंक अपना बैंकिंग कारोबार जारी रख सकेगा। आपको  (RBI latest Update) बता दें कि 9 मार्च 2023 को आरबीआई ने बैंक पर सख्ती करते हुए कई चीजों पर रोक लगाने का फैसला लिया था।

 

 Delhi वालों के लिए गुड न्यूज, अब दिल्ली में ऑटो-टैक्सी की तरह प्रीमियम बस, मिलेंगी ये खास सुविधाएं

 

नहीं निकलेंगे बचत या चालू खाते से पैसे

आरबीआई का कहना है कि बैंक (RBI latest action on bank) पर लगाई गई पाबंदियां सितंबर 2024 तक जारी रहेंगी। आसान शब्दों में कहें तो बैंक में जिसका भी खाता है, वह सभी बचत या चालू खाते या किसी अन्य खाते (savings account rule) से एक लाख रुपये से ज्यादा नहीं निकाल सकता।

 

बैंक से Loan लेने वाले समझ लें वेव-ऑफ और राइट-ऑफ का मतलब, वरना हो जाएगी बड़ी मुश्किल

 

निवेश करने से पहले लें आरबीआई की अनुमति 

आरबीआई (RBI) ने एक बयान में कहा कि लखनऊ का यह कोऑपरेटिव बैंक बिना पूर्व अनुमति के नया लोन या एडवांस नहीं देगा और न ही पुराने लोन का नवीनीकरण कर सकेगा। इसके अलावा किसी भी तरह का निवेश करने से (Cooperative bank ban) पहले उसे आरबीआई से अनुमति भी लेनी होगी।

Ancestral Property : पारिवारिक संपत्ति को लेकर हाईकोर्ट की महत्वपूर्ण टिप्पणी, जानिये बेटा बेटी का कितना अधिकार

प्रतिबंध 10 सितंबर 2024 तक लागू

खाताधारक एक लाख से ज्यादा रकम नहीं निकाल पाएंगे- ग्राहक एक लाख रुपये से ज्यादा नहीं निकाल पाएंगे। हालांकि आरबीआई (reserve bank of India) ने यह भी कहा है कि इसे उसका बैंकिंग लाइसेंस रद्द करना न माना जाए।

बैंकिंग कारोबार जारी रहेगा- आरबीआई का कहना है कि अगले आदेश तक ये नियम लागू रहेंगे। ये प्रतिबंध 10 सितंबर 2024 तक लागू रहेंगे। ये प्रतिबंध छह (penalty on banks) महीने तक प्रभावी रहेंगे, छह महीने बाद स्थिति की समीक्षा की जाएगी