home page

Bank Privatisation : SBI समेत ये सरकारी बैंक होंगे प्राइवेट, नीति आयोग ने किया क्लीयर

Business News In Hindi  : सरकार लगातार बैंकों को प्राइवेट हाथों में सौंपती जा रही है और हाल ही में निति आयोग ने ये साफ़ साफ़ बता दिया है के देश ये बड़े सरकारी बैंक भी जल्दी ही प्राइवेट हो जायेंगे | कौनसे है ये बैंक, आइये जानते हैं 

 | 
SBI समेत ये सरकारी बैंक होंगे प्राइवेट, नीति आयोग ने किया क्लीयर

HR Breakking News, New Delhi : इन दिनों कुछ बैंकों को प्राइवेट करने को लेकर यानी बैंक प्राइवेटाइजेशन को लेकर भी चर्चा चल रही है। इस बीच कुछ मीडिया रिपोर्ट्स में  यह दावा किया जा रहा है कि कुछ एक बैंक को छोड़कर लगभग सभी बैंक प्राइवेटाइज हो जाएंगे। बकायदा प्राइवेटाज होने वाले बैंकों की लिस्ट भी वायरल हो रही है। हालांकि, इस खबर और लिस्ट को लेकर अब नीति आयोग ने सफाई दी है। आयोग ने इस तरह की खबरों को निराधार बताया है।

1000 के नोट को दोबारा जारी करने को लेकर RBI ने कह दी ये बात

नीति आयोग ने क्या कहा?
पब्लिक सेक्टर के बैंकों के निजीकरण पर मीडिया  द्वारा  शेयर की गई लिस्ट को नीति आयोग ने फर्जी बताया है। नीति आयोग ने कहा कि अब तक किसी भी रूप में ऐसी कोई लिस्ट शेयर नहीं की गई है। मीडिया में मनगढ़ंत संदेश प्रसारित किया जा रहा है। बता दें कि मीडिया रिपोर्ट्स में यह दावा किया जा रहा था कि देश के कुछ सबसे बड़े सार्वजनिक क्षेत्र के बैंक जैसे कि पंजाब नेशनल बैंक, यूनियन बैंक, स्टेट बैंक ऑफ इंडिया (SBI), केनरा बैंक, इंडियन बैंक और बैंक ऑफ बड़ौदा का प्राइवेटाइजेशन किया जा सकता है।

1000 के नोट को दोबारा जारी करने को लेकर RBI ने कह दी ये बात

बजट  में किया गया था ऐलान
सरकार ने  स्पष्ट किया कि वह संबंधित विभाग और नियामक से परामर्श के बाद ही सार्वजनिक क्षेत्र के बैंकों (PSB) के निजीकरण पर विचार करेगी। असल में, अप्रैल में नीति आयोग ने वित्त मंत्रालय से विचार-विमर्श के बाद निजीकरण करने वाले सार्वजनिक क्षेत्र के दो बैंकों के नामों को अंतिम रूप देने के लिए विचार-विमर्श शुरू किया था। सरकारी थिंक-टैंक को दो सार्वजनिक क्षेत्र के नामों का चयन करने का काम सौंपा गया था। आपको बता दें कि वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने पिछले साल अपने बजट भाषण में दो सरकारी बैंक और एक बीमा कंपनी के प्राइवेटाइजेशन की बात कही थी। 

1000 के नोट को दोबारा जारी करने को लेकर RBI ने कह दी ये बात