home page

FD वालों को तगड़ा झटका, TDS के नए नियम से होगा नुकसान

TDS on Fixed Deposit: अगर आप भी एफडी से कमाई करते हैं तो ये खबर पढ़कर आपको झटका लग सकता है। दरअसल फिक्स्ड डिपॉजिट से कमाई अब कम हो सकती है... आइए नीचे खबर में जाने पूरी जानकारी। 

 | 
FD वालों को तगड़ा झटका, TDS के नए नियम से होगा नुकसान

HR Breaking News, Digital Desk- अगर आप भी फिक्स्ड डिपॉजिट से कमाई करते हैं तो इस खबर से आपको झटका लग सकता है. फिक्स्ड डिपॉजिट से कमाई अब कम हो सकती है. एफडी को आमतौर पर सुरक्षित निवेश के रूप में देखा जाता है. लेकिन क्या आपको पता है आपका ये मुनाफा टैक्स डिडक्शन के बाद कम हो सकता है. अगर नहीं तो आईये हम आपको बताते हैं इसके लिए क्या है नियम…


मान लीजिए आपको फिक्स्ड या टर्म डिपॉजिट पर 7 या 8 फीसदी का रिटर्न मिल रहा है. तो अब TDS का नया नियम आने के बाद आपका रिटर्न कम हो जायेगा.

फिक्स्ड डिपॉजिट के लिए TDS का नियम-
SAG इंफोटेक के MD अमित गुप्ता के मुताबिक, फिक्स्ड डिपॉजिट से हुई कमाई यानि आपके रिटर्न पर 10% का TDS यानि टैक्स डिडक्शन सर्विस चार्ज लगेगा. ये टैक्स डिडक्शन व्यक्ति के टोटल इनकम और टैक्स स्लैब के अनुसार कटेगी.वहीं, जो लोग हायर टैक्स स्लैब के दायरे में हैं वो इनकम टैक्स फाइलिंग के दौरान ये टैक्स डिडक्शन क्लेम नहीं कर सकते हैं.

इतना मिला पोस्ट टैक्स डिडक्शन रिटर्न-
फंड्स इंडिया की मई रिपोर्ट के मुताबिक, 6 महीने की डिपाजिट पर SBI, PNB, HDFC और ICICI बैंक एवरेज इंटरेस्ट रेट 5% दे रहे हैं. वहीं, टैक्स डिडक्शन के बाद ये 3.49% हो जा रहा है. इसी तरह 5 साल की डिपॉजिट पर 6.75% का ब्याज मिलता था. जो अब टैक्स डिडक्शन के बाद 4.9% हो गया है.

क्यों फायदेमंद है FD में निवेश?
फिक्स्ड डिपॉजिट में निवेश हमेशा ही फायदेमंद माना जाता है. क्योंकि इसपर बैंक या बाजार के डूबने का कोई असर नहीं होता है. इसमें आपका पैसा लिमिटेड टाइम के लिए सुरक्षित रहता है. वहीं, जरुरत पड़ने पर आप इस पैसे को निकाल भी सकते हैं.