home page

UP में घर बनाने वालों को तगड़ा झटका, सरिया से लेकर बालू के दामों में उछाल, ईंट के आए ये नए रेट

House Construction Expensive - अपना घर बनाने का सपना तो सभी का होता है। लेकिन आज इस बढ़ती महंगाई के दौर में घर बनाना इतना आसान नहीं है। शहरों में प्रॉपर्टी में रेट आसमान को छू रहे हैं। अगर आप यूपी में रहते हैं और नया घर बनाने की योजना बना रहे हैं तो आपकी जेब ढ़ीली करनी पड़ सकती है। दरअसल, यूपी में सरिया से लेकर बालू के दाम में तगड़ा उछाल आया है। आइए नीचे खबर में विस्तार से जानते हैं- 

 | 
UP में घर बनाने वालों को तगड़ा झटका, सरिया से लेकर बालू के दामों में उछाल, ईंट के आए ये नए रेट

HR Breaking News (ब्यूरो)। अपने बजट में सुंदर और व्यवस्थित आशियाना बनाने का सपना हर किसी का होता है, लेकिन अब उनके सपनों पर महंगाई की नजर लगती दिख रही है। भवन निर्माण सामग्री की कीमतों में जबदस्त उछाल आया है। अगर आप यूपी में रहते हैं और नया घर बनाने की सोच रहे हैं तो अब बजट बढ़ने वाला है। घर बनाने के लिए सीमेंट (cement price) तो प्रति बोरी दस रुपये सस्ती हुई है, लेकिन आइएसआइ मार्क सरिया के दाम दुकानों में बुधवार को 55,000 रुपये प्रति टन पहुंच गए। मौरंग के दाम में बड़ा अंतर है। अगर ओवर लोड ट्रक से मौरंग लेते हैं तो 57 रुपये प्रति फीट पड़ेगी।

वहीं सरकारी मानकों पर यानी 500 फीट वाली ट्रक से यही मौरंग 68 रुपये में है। यही हाल बालू का है। गंगा की बालू अगर ओवर लोड ट्रक से आई है रेट 27 रुपये प्रति फीट मिलेगी और पांच सौ फीट मानक वाली बालू 32 रुपये में।

Gratuity Rules change : ग्रेच्युटी के नियमों में हुआ बड़ा बदलाव, जानिए 15 हजार बेसिक सैलरी वालों को कितना होगा फायदा


ईंट के नए रेट हुए जारी- 

ईंट के दाम (brick new price) में कोई परिवर्तन नहीं है। अव्वल ईंट 22 हजार रुपये में तीन हजार मिल रही है। ट्रक चालकों के अनुसार 99 फीसद ट्रकों में ओवर लोड माल आ रहा है। सीमेंट व्यापारी श्याम मूर्ति गुप्ता ने बताया कि सीमेंट के दाम कम हुए हैं। एसीसी सीमेंट 425 में थी अब 410 में बिक रही है। बिरला सम्राट 370 से 360 है और अल्ट्रा टेक 410 से 400 रुपये प्रति बैग है। सीमेंट कंपनियां लगातार डीलरों पर दबाव बना रही हैं कि बीस रुपये प्रति बैग दाम बढ़ा दिए जाएं।

नवरात्रि पर बढ़ सकते हैं सीमेंट के दाम  


माना जा रहा है नवरात्रि के मध्य तक सीमेंट के दाम बढ़ सकते हैं। वहीं नाट फार सेल वाली सीमेंट भी कुछ दुकानदार 340 रुपये तक बेच रहे हैं। यह सीमेंट सीधे बड़ी साइटों पर जाती है, लेकिन सेंधमारी के कारण इसमें भी खेल हो रहा है। वहीं पौन इंच गिट्टी अगर ओवर लोड ट्रक से आती है तो 62 रुपये फीट है और सामान्य लोडिंग में 58 रुपये फीट में है।

High Court ने बताया- फोन रिकॉर्डिंग को सबूत माना जाएगा या नहीं

जीरा गिट्टी ओवर लोडिंग में 38 और सामान्य लोडिंग में 48 रुपये फीट है। लोहा व्यापारी रिपन कंसल ने बताया कि सरिया के दाम में इधर तेजी आई है। यह तेजी अभी बाजार में बनी रहेगी। उनके मुताबिक सरिया 52 से बढ़कर 55 हजार प्रति टन हुई है। वहीं फुटकर दुकानदार आलोक यादव कहते हैं कि गैलेंट की सरिया 57,300 रुपये प्रति टन है। दामों में काफी उछाल आया है।