home page

Budget 2024 : 1 करोड़ परिवारों को हर महीने फ्री मिलेगी इतनी यूनिट बिजली, बजट में हुए ये बड़े एलान

Budget 2024 : आज 1 फरवरी के दिन देश की वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने अपने कार्यकाल का छठा पेश कर दिया है। बजट में कई बड़े एलान किए गए हैं। बजट भाषण के दौरान वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण (Finance Minister Nirmala Sitharaman) ने एक करोड़ परिवारों को हर महीने 300 यूनिट फ्री बिजली देने की घोषणा की है। चलिए नीचे खबर में विस्तार से जानते हैं इस स्कीम का कौन कौन फायदा उठा सकता है। 

 | 

HR Breaking News (ब्यूरो)। वित्तमंत्री निर्मला सीतारमण (Nirmala Sitharaman) ने अंतरिम बजट भाषण में आम आदमी के लिए पिटारा खोल दिया है। उन्होंने कहा कि देश में सोलर ऊर्जा को बढ़ावा दिया जाएगा। इसके साथ ही देश में महंगी बिजली की समस्या को दूर करने के लिए प्रयास किए जा रहे हैं। बजट भाषण के दौरान वित्त मंत्री सीतारमण ने कहा है कि एक करोड़ घरों को सोलर ऊर्जा की सुविधा मुहैया कराई जाएगी। इसके साथ ही हर महीने 300 यूनिट तक फ्री बिजली दी जाएगी। उन्होंने कहा कि इस योजना के तहत जिन लोगों के घरों पर सोलर सिस्टम लगेगा। उन्हें इसका फायदा मिलेगा।

UP School Closed : स्कूली बच्चों की हुई मौज, इस तारीख तक बंद रहेंगे स्कूल, नोटिफिकेशन जारी

निर्मला सीतारमण ने कहा है कि रूफ टॉप सोलर योजना के तहत 1 करोड़ घरों को 300 यूनिट फ्री बिजली हर महीने दी जाएगी। इससे देश में बिजली की समस्या से निपटने में काफी मदद मिलेगी।

पीएम मोदी ने सूर्योदय योजना का किया था ऐलान


दरअसल, 22 जनवरी 2024 को अयोध्या में राम मंदिर में राम लला की प्राण प्रतिष्ठा पूजा के बाद देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने दिल्ली लौटकर प्रधानमंत्री सूर्योदय योजना का ऐलान किया था। इस योजना के तहत एक करोड़ घरों के लिए रियायत दर पर सोलर रूफटॉप लगाया जाना है। इससे गरीब और मध्यम वर्ग का बिजली बिल कम होगा। इसके साथ ही भारत ऊर्जा के क्षेत्र में आत्म निर्भर बनेगा। बजट भाषण के दौरान वित्त मंत्री ने कहा कि भारत की अर्थव्यवस्था में पिछले 10 सालों में बेहतर बदलाव आया है। भारत के लोग आशा के साथ भविष्य की ओर देख रहे हैं। जब हमारी सरकार - पीएम नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में- 2014 में सत्ता संभाली तब देश को भारी चुनौतियों का सामना करना पड़ रहा था। सरकार ने उन चुनौतियों पर सही तरीके से काबू पाया है।


आंगनवाड़ी कर्मचारियों को आयुष्मान भारत की सुविधा

Indian money : क्या नोट पर से हटाई जाएगी महात्मा गांधी की तस्वीर, RBI ने कर दिया साफ

वहीं संसद में अंतरिम बजट पेश करते हुए वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने कहा कि आयुष्मान भारत योजना के तहत सभी आशा वर्कर्स, आंगनवाड़ी वर्कर्स और हेल्पर्स को भी कवर किया जाएगा। निर्मला सीतारमण ने कहा कि कृषि क्षेत्र की और वृद्धि के लिए, सरकार फसल कटाई के बाद की गतिविधियों में सार्वजनिक और निजी निवेश को और बढ़ावा देगी।