home page

Business Idea : सरकार दे रही कमाई का जबरदस्त मौका, PM जन औषधि केंद्र से हर महीने कर सकते हैं मोटी कमाई

Business Idea PM Jan Aushadhi Kendra : अगर आप भी अपना बिजनेस शुरू करने वाले हैं। आपके लिए एक ऐसा आइडिया लेकर आए हैं जिसमें आपको 5000 निवेश करने के बाद आपको हर महीने मोटी कमाई होगी। इसमें सरकार भी आपकी मदद करेगी। इस साल सरकार का लक्ष्य है कि वो भारत में 1000 औषधि केंद्र खोलें। इस केंद्र को खोलने के लिए सरकार आपको प्रोत्साहन राशि भी देगी।
 | 

HR Breaking News, Digital Desk - अगर आप किसी ऐसे बिजनेस की तलाश (Business Idea) में हैं जिसमें सरकार की तरफ से मदद मिलती हो तो प्रधानमंत्री जन औषधि केंद्र (PM Jan Aushadhi Kendra) एक अच्छा विकल्प हो सकता है। सरकार भी इस तरह के औषधि केंद्र यानी मेडिकल स्टोर (medical store) खोलने के लिए लोगों को प्रेरित कर रही है। इन स्टोर पर जेनरिक दवाइयां मिलती हैं जो आम दवाइयों के मुकाबले काफी सस्ती होती हैं जबकि असर सामान्य दवाइयों जितना ही होता है। यही कारण है कि केंद्र सरकार इन औषधि केंद्रों (PM Jan Aushadhi Kendra)को खोलने का मौका दे रही है।

कुछ शर्तें पूरी करना जरूरी


इन केंद्रों को कोई भी शख्स नहीं खोल सकता। इसके लिए कुछ शर्तें पूरी करना जरूरी है। इसके लिए ये चीजें होना जरूरी हैं:
सिर्फ वही शख्स PM जन औषधि केंद्र खोल सकता है जिसके पास डी फार्मा या बी फार्मा की सर्टिफिकेट होगा।
औषधि केंद्र खोलने के लिए 120 स्क्वेयर फुट जगह होनी चाहिए।
औषधि केंद्र खोलने के लिए 5000 रुपये की फीस देनी होगी।


ऐसे करें आवेदन


जन औषधि केंद्र खोलने के लिए आपको कहीं जाने की जरूरत नहीं है। इसे खाेलने के लिए आप घर बैठे ऑनलाइन अप्लाई कर सकते हैं। इसके लिए आपको ऑफिशियल वेबसाइट janaushadhi.gov.in पर अप्लाई करना होगा।


इन डॉक्यूमेंट्स की पड़ेगी जरूरत


जो भी शख्स PM जन औषधि केंद्र खोलना चाहता है, उसके पास फार्मा का सर्टिफिकेट होने के साथ-साथ कुछ डॉक्यूमेंट भी जरूर होने चाहिए। ये डॉक्यूमेंट इस प्रकार हैं:
आधार कार्ड
पैन कार्ड
एड्रेस प्रूफ
फार्मासिस्ट रजिस्ट्रेशन सर्टिफिकेट


सरकार से तरफ से आर्थिक मदद


1. दो लाख रुपये की मदद : जन औषधि केंद्र खोलने के लिए सरकार की तरफ से भी आर्थिक मदद मुहैया कराई जाती है। स्पेशल कैटेगरी (महिला, दिव्यांग, उससी, एसटी आदि) में आने वाले लोगों को सरकार की तरफ से 2 लाख रुपये दिए जाते हैं। इस रकम में से 1.50 लाख रुपये फर्नीचर और दूसरी चीजाें के रीइम्बर्समेंट के लिए और बाकी के 50 हजार रुपये कंप्यूटर, इंटरनेट, प्रिंटर, स्कैनर आदि के लिए होते हैं।


2. आर्थिक प्रोत्साहन : सभी लोगों को सरकार की तरफ से आर्थिक प्रोत्साहन भी मिलता है। इसके अंतर्गत हर महीने 5 लाख रुपये तक की दवा खरीदने पर 15 फीसदी या अधिकतम 15 हजार रुपये प्रति महीना का प्रोत्साहन मिल सकता है।


इतनी होती है कमाई


इन जन औषधि केंद्रों से होने वाली दवाई की बिक्री पर 20 फीसदी तक का मार्जिन होता है। वहीं सरकार हर महीने होने वाली बिक्री पर अगल से इंसेंटिव भी देती है। अगर आप महीने में 5 लाख रुपये की सेलिंग करते हैं तो आपको 20 फीसदी मार्जिन से एक लाख रुपये और 15 हजार का इंटेंसिव, कुल मिलाकर 1.15 लाख रुपये की कमाई होगी।