home page

Business Idea: 1 लाख 60 हजार में शुरू करें ये बिजनेस, हर महीने होगी 50 हजार से ज्यादा की कमाई

आज के समय में बहुत सारफ़े लोग घर से ही कोई न कोई काम शुरू कर रहे हैं और खुद के बिज़नेस से हर महीने लाखों की कमाई कर रहे हैं | अगर आप भी कम लागत में कोई बढ़िया बिज़नेस शुरू करने का प्लान बना रहे हैं तो हम आपको आज ऐसे बिज़नेस के बारे में बताने जा रहे हैं जिसे आप बहुत कम इन्वेस्टमेंट में शुरू कर सकते हैं और हर महीने तगड़ी कमाई कर सकते हैं 
 | 
1 लाख 60 हजार में शुरू करें ये बिजनेस, हर महीने होगी 50 हजार से ज्यादा की कमाई

HR Breaking News, New Delhi : आप भी खुद का बिजनेस शुरू करना चाहते हैं लेकिन आप ज्यादा निवेश की वजह से घबरा रहे हैं तो परेशान न हों. आज हम आपको एक ऐसा बिजनेस आइडिया (Business Idea) बता रहे हैं जो आप कम लागत में शुरू कर सकते हैं और अच्छा मुनाफा कमा सकते हैं. इस बिजनेस की खास बात ये है कि इसे शुरू करने के लिए सरकार भी आपकी मदद करेगी.

ATM से पैसे निकालने से पहले पढ़ लें ये खबर, अब हर बार देना होगा 173 रूपए चार्ज

क्या है नया बिजनेस आइडिया?
आज हम एप्को जिस नए बिजनेस आइडिया (New Business Idea) के बारे में बताने जा रहे यहीं वो है केला से पेपर बनाने का बिजनेस है. केले से कागत बनाने की मैन्युफैक्चरिंग यूनिट (Banana paper Manufacturing unit) लगाकर बंपर कमाई कर सकते हैं. खादी और ग्रामोद्योग आयोग (KVIC)  ने  Banana paper मैन्युफैक्चरिंग यूनिट पर एक रिपोर्ट तैयार की है.

Banana Paper की खासियत
केले का कागज एक प्रकार का कागज है जो केले के पौधे की छाल या केले के छिलके के रेशों से बनाया जाता है. पारंपरिक कागज की तुलना में केले के कागज में कम डेंसिटी, ज्यादा मजबूत, हाई डिस्पोजेबिलिटी, हाई  नवीकरणीयता और हाई टेंसिल स्ट्रेंथ होती है. ये गुण केले के फाइबर की सेल्युलर कम्पोजिशन के कारण हैं, जो इसमें सेलूलोज, हेमी सेल्युलोज और लिग्निन शामिल हैं.

DA Hike : कर्मचारियों की लगी लॉटरी, मार्च में इतना बढ़ जायेगा DA और साथ में मिलेगा 3 महीनों का एरियर

कितने में शुरू होगा बिजनेस
Banana paper मैन्युफैक्चरिंग यूनिट पर तैयार केवीआईसी (KVIC) की प्रोजेक्ट रिपोर्ट के मुताबिक, इस बिजनेस को शुरू करने का कुल कॉस्ट 16 लाख 47 हजार रुपये है. बिजनेस शुरू करने के लिए आपको अपनी जेब से ज्यादा निवेश नहीं करना है. आपको अपनी जेब से सिर्फ 1 लाख 65 हजार रुपये ही लगाने हैं. बाकी रकम आप फाइनेंस करवा सकते हैं. आपको 11 लाख 93 हजार रुपये का टर्म लोन मिल जाएगा और वर्किंग कैपिटल के लिए 2 लाख 9 हजार रुपये फाइनेंस हो जाएगा.

पीएम मुद्रा योजना से ले सकते हैं लोन
अगर  आपके पास बिजनेस शुरू करने के पैसे नहीं हैं तो आप प्रधानमंत्री मुद्रा लोन योजना (PM Mudra Loan Yojana) से लोन ले सकते हैं. इस स्कीम से तहत ग्रामीण इलाकों में गैर-कॉर्पोरेट छोटे उद्यमों को शुरू करने या उसके विस्तार के लिए 10 लाख रुपए तक का लोन मिलता है.

लाइसेंस और अप्रूवल
इस बिजनेस को शुरू करने के लिए जीएसटी रजिस्ट्रेशन (GST Registration), एमएसएमई उद्यम ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन (MSME Udyam online registration), बीआईएस सर्टिफिकेशन (BIS Certification), प्रदूषण विभाग से NOC की जरूरत होगी.

DA Hike : कर्मचारियों की लगी लॉटरी, मार्च में इतना बढ़ जायेगा DA और साथ में मिलेगा 3 महीनों का एरियर

कितना मुनाफा
इस बिजनेस आप सालाना 5 लाख रुपये से ज्यादा कमा सकते हैं. पहले साल में करीब 5.03 लाख रुपये का मुनाफा होगा. दूसरे साल 6.01 लाख और तीसरे साल 6.86 लाख रुपये का मुनाफा होगा. इसके बाद यह मुनाफा तेजी से बढ़ेगा और पांचवें वर्ष करीब 8 लाख 73 हजार रुपये का प्रॉफिट होगा.