home page

Business Idea : इस बिजनेस से होगी मोटी कमाई, 5 रुपये की लागत में 50 रुपये की कमाई

Business Idea : अगर आप भी कम लागत अपना कोई नया बिजनेस शुरू करने की सोच रहे है तो आज हम आपको अपनी इस खबर में एक ऐसे बिजनेस के बारे में बताने जा रहे है जिसमें आप सिर्फ पांच रुपये की लागत लगाकर 50 रुपये की कमाई कर सकते है...

 | 
Business Idea : इस बिजनेस से होगी मोटी कमाई, 5 रुपये की लागत में 50 रुपये की कमाई

HR Breaking News, Digital Desk- आज के समय में बड़ी संख्या में लोग अपना बिजनेस (Business) शुरू कर रहे हैं. वे छोटी सी छोटी चीजों का कारोबार कर बढ़िया मुनाफा (Profit) कमा रहे हैं. अगर आप भी इन दिनों बिजनेस के मैदान में उतरना चाहते हैं, लेकिन तय नहीं कर पा रहे हैं कि किस चीज का कारोबार किया जाए.

तो चलिए आपको एक शानदार बिजनेस आइडिया (Business Idea) बताते हैं. आप स्टेशनरी के बिजनेस (Stationery Shop) में उतरकर बढ़िया मुनाफा कमा सकते हैं. स्कूल की छात्रों को कॉपी, किताब, पेन, पेंसिल जैसी चीजों के अलावा और भी कई चीजों की जरूरत होती हैं.

जैसे छात्रों का पहचान पत्र, लेमिनेशन के साथ आईडी कार्ड, पीवीसी के साथ आईडी कार्ड, बटन बैच, चुंबक बैच आदी की भी जरूरत स्कूलों में होती है. आप इन वस्तुओं का बिजनेस कर बढ़िया मुनाफा कमा सकते हैं.

 

शहर या गांव कहीं भी शुरू कर सकते हैं कारोबार-

बड़े शहर से लेकर छोटे शहर और गांवों में भी स्कूल होते ही हैं. आप अपना बिजनेस कहीं भी सेटअप कर सकते हैं. स्टेशनरी की दुकान में आप स्कूल की जरूरत के हिसाब से टी-शर्ट, कैप और अन्य चीजों को भी अपने प्रोडक्ट्स के लाइनअप में जोड़ सकते हैं. इन चीजों की डिमांड काफी है. इसलिए इस कारोबार में सफलता की संभावनाएं अधिक हैं. कई बार शहरों में इस तरह की चीजें नहीं मिल पाती हैं. ऐसे में आप इसका अवसर के रूप में इस्तेमाल कर अपना कारोबार स्थापित कर सकते हैं.

कितना है मार्जिन?

आप अपने कारोबार को आगे बढ़ाने के लिए स्कूलों के साथ टाइअप कर सकते हैं और उनकी डिमांड के अनुसार, प्रोडक्ट की सप्लाई कर सकते हैं. इस तरह के प्रोडक्ट्स में मार्जिन अधिक होता है. पांच रुपये में बना पीवीसी आईडी कार्ड 35 से 50 रुपये में बिकता है. अगर आपका बिजनेस चल निकलता है, तो आप इसे बनाने वाली मशीनें भी लगा सकते हैं. फिर आपको कहीं जाने की जरूरत नहीं होगी. आपको आसानी से ऑर्डर मिलने लगेंगे. 

कितना निवेश करना होगा?

अगर आप स्टेशनरी की दुकान (Stationary Shop) खोलने जा रहे हैं, तो सबसे पहले 'शॉप एंड एस्टेब्लिशमेंट एक्ट' के तहत आपको रजिस्ट्रेशन कराना होगा. स्टेशनरी का बिजनेस (Stationary Business) ऐसा है, जिसे आप कम पूंजी निवेश करके भी खोल सकते हैं. एक बेहतरीन स्टेशनरी की दुकान खोलने के लिए आपको कम से कम 50 से 60 हजार रुपये खर्च करने होंगे.

दुकान खोलने के लिए लोकेशन बहुत जरूरी है. स्टेशनरी की दुकान स्कूल, कॉलेज और यूनिवर्सिटी के आसपास ही खोलें. थोक के भाव में स्टेशनरी के आइटम को खरीदकर स्कूल और कॉलेज में जाकर खुदरा कीमत पर बेच सकते हैं और अपने बिजनेस को धीरे-धीरे आगे बढ़ा सकते हैं.