home page

Business Idea : 1.5 लाख में शुरू होगा ये बिजनेस, हर महीने एक लाख रुपये की कमाई

Latest Business Idea : अगर आप भी खुद का बिजनेस शुरू कर हर महीने लाखों कमाना चाहते है तो यह बिजनेस आइडिया आपके लिए ही है. इस प्रोडक्ट की डिमांड बहुत ज्यादा है, आइए जानते हैं इस बिजनेस के बारे में सबकुछ.

 | 

HR Breaking News (नई दिल्ली)। आप खुद का बिजनेस शुरू करना चाहते हैं तो यह बिजनेस आइडिया आपके लिए ही है. इस प्रोडक्ट की डिमांड बहुत ज्यादा है और कमाई बंपर है. शहरों से लेकर गांवों तक इस प्रोडक्ट की काफी मांग है. हम जिस बिजनेस की बात कर रहे हैं वह है ऑल पर्पस क्रीम (All purpose cream) मैन्युफैक्चरिंग यूनिट लगाने का बिजनेस. इस बिजनेस को शुरू करने के लिए आपको पीएम मुद्रा लोन (PM Mudra Loan) योजना से लोन भी आसानी से मिल जाएगा.

 

 

 

 

स्किन केयर की जागरूकता से बढ़ी डिमांड


आजकल लोग फिटनेस के साथ अपनी त्वचा की देखभाल को लेकर भी काफी जागरूक हो चुके हैं. यही कारण है की बाजार में अनेकों स्किन क्रीम बिक रहे हैं. बाजार में कुछ बड़े ब्रांड जैसे लक्मे, पॉन्ड्स, आयुर आदि उपलब्ध हैं. इसके अलावा, कुछ एमएसएमई यूनिट्स के पास अपने ब्रांडों का अच्छा बाजार भी है. सर्विस क्लास, कॉलेजिएट और अन्य त्वचा के प्रति जागरूक लोगों में इसकी लोकप्रियता बढ़ रही है. 
 

 

 

 

बिजनेस शुरू करना है आसान


ऑल पर्पस क्रीम एक सफेद चिपचिपी क्रीम है जिसका उपयोग मॉइस्चराइजिंग करके त्वचा को सूखापन और नमी से बचाने के लिए किया जाता है. इसका उपयोग सभी मौसमों में किया जाता है. ब्यूटी पार्लरों की बढ़ती संख्या भी इसकी बाजार क्षमता को बढ़ा रही है. उत्पाद न केवल मेट्रो शहरों में लोकप्रिय है बल्कि छोटे शहरों और ग्रामीण क्षेत्रों में भी लोकप्रिय है. कोई भी व्यक्ति इस बिजनेस को छोटे-मोटे और बड़े स्तर पर शुरू कर सकता है. इसका प्रोडक्शन प्रोसेस बहुत आसान है. बिजनेस किसी प्रकार की कॉम्प्लेक्स मशीनरी की जरूरत नहीं है. कच्चे माल भी पूरे देश में बाजार में व्यापक रूप से उपलब्ध हैं.

 

 

 

 

 

कितने में शुरू होगा बिजनेस


खादी और ग्रामोद्योग आयोग (KVIC) ने ऑल पर्पस क्रीम (All purpose cream) मैन्युफैक्चरिंग यूनिट पर एक प्रोजेक्ट तैयार की है. इस रिपोर्ट के मुताबिक, ऑल पर्पस क्रीम का बिजनेस शुरू करने का कुल कॉस्ट 14.95 लाख रुपये है. लेकिन इसे शुरू करने के लिए आपको अपनी जेब से सिर्फ 1.52 लाख रुपये ही लगाने हैं. बाकी आप लोन ले सकते हैं. आपको 4.44 लाख रुपये का टर्म लोन मिल जाएगा और वर्किंग कैपिटल के 9 लाख रुपये का भी लोन ले सकते हैं.

रिपोर्ट के अनुसार, ऑल पर्पस क्रीम मैन्युफैक्चरिंग यूनिट शुरू करने के लिए आप 400 वर्ग मीटर की जमीन होनी चाहिए. आप चाहें इसे किराये पर ले सकते हैं. प्लांट और मशीनरी पर 3.43 लाख रुपये, फर्नीचर और फिक्सर्स पर 1 लाख, प्री-ऑपरेटिव एक्सपेंस 50 हजार, वर्किंग कैपिटल रिक्वॉयरमेंट 10.25 लाख रुपये. इस बिजनेस कुल प्रोजेक्ट कॉस्ट 15.17 लाख रुपये है.

कितना होगा मुनाफा


अगर आप 100 फीसदी क्षमता के साथ काम करते हैं तो पहले वर्ष सारे खर्च घटाकर आपको 6 लाख रुपये का नेट प्रॉफिट होगा. बिजनेस बढ़ने के साथ हर साल आपकी कमाई बढ़ती जाएगी. रिपोर्ट के मुताबिक, पांचवें वर्ष में आपका मुनाफा 9 रुपये से ज्यादा होगा.