home page

Business ideas : छोड़िये नौकरी की टेंशन, गांव में ही शुरू कर सकते हैं ये 5 बिजनेस, हर महीने होगी मोटी कमाई

village business ideas : अगर आपके बिजनेस करके पैसा कमाना चाहते हैं। तो आज हम आपको बताने जा रहे हैं उन खास बिजनेस आइडिया के बारे में जिन्हें आप गांव से ही शुरू कर सकते हैं और अब बिना नौकरी की टेंशन करें कमा सकते हैं मोटा पैसा। 
 | 

HR Breaking News, Digital Desk - गांव में बिजनेस शुरू करने के कई फायदे हैं। सबसे बड़ा लाभ तो यह है कि आपको किराए पर परिसर आसानी से और सस्‍ता मिलेगा। काम करने वाले लोग भी आसानी से मिल जाएगा और कुछ चीजों को बनाने के लिए तो कच्‍चा माल भी आसानी से मिल जाएगा। इसलिए आप भी छोडिए शहर का मोह और शुरू कर दीजिए गांव में अपना स्‍टार्टअप। 


गांव में अब हर वो चीज बिकती है, जो शहर में बेची जाती है। किराना स्‍टोर भी एक अच्‍छा बिजनेस आइडिया है। आप किराना स्‍टोर में चाय-चीनी, मसालों जैसी रोजमर्रा के काम आने वाली चीजें रख सकते हैं। हरियाणा सरकार तो गांवों में मॉर्डन किराना स्‍टोर जिन्‍हें ‘हरहित स्‍टोर’ कहते हैं, की फ्रेंचाइजी भी युवाओं को दे रही है। इसमें सामान सरकार देती है। बिक्री पर स्‍टोर संचालक को कमीशन मिलता है।


आज सबकुछ ऑनलाइन हो गया है। किसी सरकारी योजना के लिए आवेदन (Application for government scheme) करना हो या फिर नौकरी के लिए, सबकुछ ऑनलाइन ही होता है। इसीलिए अब गांव में ये ऑनलाइन सेवाएं देने वाला कॉमन सर्विस सेंटर (CSC) खोलकर अच्‍छी कमाई कर सकते हैं। कॉमन सर्विस सेंटर संचालक बिल भरने, बुढापा पेंशन बांटने और कई तरह की बैंकिंग सेवाएं भी देते हैं। कंप्‍यूटर की सामान्‍य जानकारी रखने वाला कोई भी युवा सेंटर आसानी से चला सकता है।


गांवों में पशुपालन लोगों की आय का बड़ा साधन (major source of income for the people)  है। दूध का भी खूब उत्‍पादन होता है। आप दूध डेयरी खोलकर भी अच्‍छा पैसा कमा सकते हैं। गांव से इक्‍ट्ठा किया दूध बेचने को आपको बाजार आने की जरूरत नहीं है। गांव से ही आपकी डेयरी से हलवाई और घर-घर दूध सप्‍लाई करने वाले दूधिए आपसे दूध ले जाएंगे। डेयरी पर आप पशु आहार भी बेच सकते हैं। जिन पशुपालकों से आप दूध खरीदेंगे वे ही आपसे खल, बिनौला और चूरी जैसे पशु आहार ले लेंगे। दूध डेयरी और पशुआहार का काम आप 50 हजार रुपये लगाकर शुरू कर सकते हैं।


गांवों में सभी लोग सब्जियां नहीं उगाते हैं। वे सब्‍जी शहर से खरीद कर लाते हैं या फिर गांव में ही फल-सब्‍जी की दुकान से खरीदते हैं। आप भी सब्‍जी की दुकान खोलकर अच्‍छी कमाई कर सकते हैं। आम दिन तो सब्‍जी और फल बिकेंगे ही, साथ ही गांव में होने वाले शादी-ब्‍याह और अन्‍य आयोजनों में भी सब्‍जी सप्‍लाई कर आप मोटी कमाई कर सकते हैं। फल-और सब्‍जी की दुकान शुरू करने को 20 हजार रुपये काफी हैं। 


गांव में आप डेयरी फार्म का बिजनेस शुरू कर सकते हैं। इसके लिए आपको गाय और भैंस खरीदनी होगी। अगर आप दूध के साथ ही दूध से बनने वाले अन्‍य उत्‍पाद जैसे दही और पनीर बनाकर बेचोगे तो आपको अच्‍छी कमाई होगी। डेयरी फार्म (dairy farm BUSINESS)शुरू करने को आपके पास कम से कम 8 लाख रुपये और ठीक-ठाक जगह होनी चाहिए।


डेयरी फार्म का एक फायदा यह भी है कि आप दूध बेचने के साथ ही पशुओं की खरीदने और बेचने का काम भी कर सकते हो। इससे आपको अतिरिक्‍त आय होगी। क्‍योंकि आपके पास पशुओं का रखने की जगह और उनकी देखभाल करने को आदमी होंगे तो आपको कोई दिक्‍कत पशु खरीदकर लाने में नहीं होगी।