home page

Business Ideas: ये बिजनेस कर देगा मालामाल, 20 हजार में शुरू कर हर महीने कमाएं 50 हजार

Small Business Ideas: ज हम आपके लिए एक ऐसी खबर लेकर आए हैं, जो आपकी आय बढ़ाने में मददगार साबित हो सकती है. दरअसल, यह  एक कम पूंजी की बिजनेस (Small Business Ideas) है, जिसको आप कम पैसे में शुरू कर महीने के अंत में अच्छी कमाई कर सकते हैं. आइए जानते है इसके बारे में विस्तार से.
 
 | 
Business Ideas: ये बिजनेस कर देगा मालामाल, 20 हजार में शुरू कर हर महीने कमाएं 50 हजार

HR Breaking News (नई दिल्ली)।  क्या आपको नौकरी की तलाश है? या फिर आप एक मिडिल या लो इनकम क्लास से ताल्लुक रखते हैं और सैलरी में काम नहीं चला पा रहे हैं तो जाहिर सी बात है कि आप अपनी आमदनी बढ़ाने के जरिए तलाश रहे होंगे.

इस बीच आपके मन में अपना बिजनेस शुरू करने का ख्याल भी आता होगा, लेकिन पूंजी की कमी के कारण ऐसा करना भी आपके लिए संभव न हो. लेकिन आज हम आपके लिए एक ऐसी खबर लेकर आए हैं, जो आपकी आय बढ़ाने में मददगार साबित हो सकती है. दरअसल, यह  एक कम पूंजी की बिजनेस (Small Business Ideas) है, जिसको आप कम पैसे में शुरू कर महीने के अंत में अच्छी कमाई कर सकते हैं. 

My Story : मैंने अपने पति की खुशी के लिए शराब पीना किया शुरू, महिला ने खोले राज


खिलौनों का बिजनेस


 यह एक कम पूंजीवाला ऐसा बिजनेस है, जिसको 30 हजार रुपए की लागत से भी शुरू किया जा सकता है. हमारा देश पहले से ही खिलौनों का आयातक रहा है. उसमें में भी अधिकांश खिलौने चीन से आयात किया जाते हैं, लेकिन अब चूंकि चीन से हमारा तनाव चल रहा है और भारत सरकार आत्मनिर्भर भारत और मेक इन इंडिया जैसी नई योजना पर काम कर रही है तो खिलौनों का बिजनेस आपको मोटा मुनाफा दे सकता है. 


वेस्ट मटीरियल (Waste Material) रीसाइकिल


 ऐसे कम पूंजी वाले बिजनेस में से एक है. (Waste Material) यानी वेस्ट मटीरियल को रीसाइकिल करने का बिजनस (Recycling Business Ideas). जिसको केवल 10 से 20 हजार रुपए (Low Investment Business)में शुरू किया जा सकता है. इस बिजनेस में आपको हर महीने मोटी कमाई हो सकती है.

UP में बड़ा शहर बसाने का प्लान, 8 जिले होंगे शामिल

इसके लिए आप नगर निगम जैसे सरकारी विभागों से भी संपर्क कर सकते हैं. क्योंकि इस विभागों से बड़ी मात्रा में वेस्ट मटीरियल निकलता है. इस वेस्ट मटीरियल को रीसाइकिल कर आप कई उगयोगी सामान बनाकर बाजार में बेच सकते हैं. इन बिजनेस के शुरू करने लिए आप प्रधानमंत्री मुद्रा योजना के तहत 10 लाख रुपए तक का लोन भी प्राप्त कर सकते हैं.