home page

Cash Limit at Home : घर में रखा इतना कैश तो लगेगा 137 प्रतिशत टैक्स

Cash Limit at Home: आज के आधुनिक युग का जमाना डिजिटल है। ऐसे में ज्यादातर लोग कैशलेस ट्रांसक्शन (Cashless transaction) करना पसंद करते है। लेकिन आज भी कुछ ऐसे लोग है जो सेविंग के लिए बैंकों की जगह घर में कैश रखना पसंद करते हैं। कुछ लोग तो टैक्स बचाने के लिए भी कैश जमा करते हैं। लेकिन आपको बता दें, इनकम टैक्स डिपार्टमेंट अगर आपके पास लिमिट से ज्यादा कैश पाता है तो वे छापेमारी (cash at home)  करके आपका कैश जब्त भी कर सकते है। कहीं आपके घर भी न पड़ जाये ये रेड तो आइए खबर में जानते हैं ये कॅश लिमिट कितनी होती है-

 | 
Cash Limit at Home : घर में रखा इतना कैश तो लगेगा 137 प्रतिशत टैक्स

HR Breaking News, Digital Desk- आजकल डिजिटल (Digitalization) जमाना है और लोगों ने कैश का इस्तेमाल अब काफी कम कर दिया है। हालांकि, यह पूरी तरह खत्म नहीं हुआ। विशेषकर, कई लोग तो सेविंग्स को कैश (cash saving) में ही रखते हैं। गृहणियां अपनी बचत को बैंक की बजाय घर में रखना पसंद करती है। कई और भी लोग बैंकों पर ज्यादा भरोसा नहीं करते और अपने पैसों को अपने पास रखते हैं। लेकिन क्या घर में पैसे रखने की कोई लिमिट (Cash Limit at Home)? हम आए दिन छापेमारी में लोगों के घर बरामद अथाह कैश देखते हैं। क्या एक सीमा से अधिक कैश रखने पर आयकर विभाग का नोटिस (Income tax notice) आ जाता है।

इसका जवाब है, नहीं। आप घर में कितना भी कैश रख सकते हैं और इस पर कोई पाबंदी नहीं है। इनकम टैक्स (Income Tax Rules) के नियम के मुताबिक, आप अपने घर में कितना भी कैश रख सकते हैं। हालांकि, अगर कोई व्यक्ति आयकर विभाग (Tax department) की जांच के घेरे में आ जाए तो उसे बताना होगा कि इन पैसों का सोर्स क्या है? अगर जांच के घेरे में आए शख्स के पास उस पैसे का वैध सोर्स (legal income source) है तो उसके दस्तावेज दिखाने होंगे। अगर सबकुछ ठीक है तो उसे घबराने की कोई जरूरत नहीं है।

EMI भरने वालों को RBI ने दी बड़ी राहत, बैंक लोन डिफॉल्ट से जुड़े नए नियम हुए लागू

सही जानकारी से नहीेंं होगी परेशानी


अगर आप कैश का हिसाब नहीं देते हैं तो आपकी मुश्किलें बढ़ सकती है। अगर इनकम टैक्स विभाग की ओर से आपके घर पर छापा (Income tax raid) मारा जाता है और बड़ी संख्या में कैश बरामद होता है। इसके साथ आप उस कैश के बारे में भी सही जानकारी नहीं दे पा रहे हैं, तो फिर आपको भारी जुर्माना (Tax penalty)  भरना पड़ सकता है। आपके पास से जितना कैश बरामद होगा उस अमाउंट का 137% तक टैक्स लगाया जा सकता है। इसका मतलब है कि आपके पास जितना कैश रखा (Cash at home) है वह तो जाएगा ही उसके ऊपर से 37 फीसदी और आपको भरना पड़ेगा।

CIBIL Score : अब सिबिल स्कोर खराब होने से बचा सकेंगे ग्राहक, RBI ने बनाए नए नियम, 26 तारीख को हो जाएंगे लागू

इन कैश से जुड़ी बातों का रखें विशेष ध्यान


आपको बता दें बैंक में एक बार में 50,000 रुपये से उससे ज्यादा की निकासी या जमा पर आपको पैन कार्ड (PAN Card) दिखना होगा। खरीदारी करते समय 2 लाख से अधिक का पेमेंट केस (Cash Payment)  में नहीं कर सकते हैं। इसके लिए भी आपको पैन और आधार दिखाना होगा। एक साल में आप अपने बैंक खाते में 20 लाख रुपये से अधिक का कैश डिपॉजिट करते हैं, तब भी आपको पैन और आधार बैंक (Aadhar card) में दिखाने होंगे।a